हल्दी और नींबू के इस्तेमाल से दिप्रेस्सिओं जैसी बीमारी आपको छू भी नहीं पाएगी….

इस भागदौड़ भरी जिंदगी में, पैसे कमाने की होड़ में और बढ़ते काम के बोझ तले लोगों को अपने बारे में सोचने का समय ही नहीं हैं। नतीजा कुछ समय बाद ऐसे लोग डिप्रेशन का शिकार हो जाते हैं और इसी के चलते कई अन्य बीमारियों से भी ग्रस्त हो जाते हैं।

डिप्रेशन एक मनोवैज्ञानिक बीमारी हैं। कई बार इसमें आदमी आत्महत्या जैसे कदम भी उठा लेता है। हालांकि इस स्थिति के उपचार के लिए कई दवाएं भी मौजूद हैं, लेकिन प्राकृतिक उपचार भी प्रभावी समाधान देता है। वास्‍तव में, कई अध्‍ययनों से पता चलता है कि हल्‍दी अन्‍य बीमारियों जैसे अल्‍जाइमर, कैंसर और Bad Cholestrol की तरह डिप्रेशन के इलाज में मदद कर सकती है।

आज हम आपको बताएंगे एक घरेलू नुस्खा जिसे आप अपनी Kitchen में मौजूद सामान से बना सकते हैं और डिप्रेशन से मुक्ति पा सकते हैं। इसे आप बिना किसी बीमारी के रोजाना भी लेंगे तो भी कोई नुकसान नहीं है बल्कि इससे आपको रिलेक्स फील होगा और दिमाग कूल रहेगा।

ऐसे बनाएं-

एक नींबू का रस, दो बड़े चम्‍मच हल्‍दी पाउडर, 1  चम्मच ऑर्गनिक शहद ,चार कप पानी लेकर सभी सामग्री को एक जग में मिला दें, जब तक कि एक जैसा मिश्रण नहीं बन जाता। अब इसे पी जाएं। सच मानिए ये नुस्खा जादुई है बिना किसी दवा के आपका डिप्रशन कब दूर हो जाएगा आपको पता भी नहीं चलेगा।

 

Facebook Comments