ये महिला है दुनिया की सबसे बेस्ट टीचर… मिले 6.5 करोड़

बच्चों के भविष्य के डोर एक शिक्षक के हाथ में होती है। उनकी जिंदगी बनाने और सवारने में शिक्षक का योगदान सबसे महत्वपूर्ण होता है। गुरु या शिक्षक का संबंध केवल विद्यार्थी को शिक्षा देने से ही नहीं होता बल्कि वह अपने विद्यार्थी को हर मोड़ पर राह दिखाता है और उसका हाथ थामने के लिए हमेशा तैयार रहता है। एक अच्छा शिक्षक कैसा होता है वह एक ब्रिटेन की महिला ने साबित कर दिखया। इसके लिए उसे दुनिया की बेस्ट टीचर का खिताब दिया गया।

बता दें कि हर साल ग्लोबल टीचर प्राइज प्रतियोगिता होती है जिसमे कई लोग हिस्सा लेते हैं। इस प्रतियोगिता में 173 देशों के 30000 लोगों ने भाग लिया था जिन्हे पीछे छोड़ आर्ट्स और टेक्सटाइल की पढ़ाई करवाने वाली एंड्रिया ज़ेफिरा दुनिया की सबसे सर्वश्रेष्ठ टीचर बन गई है। उन्हें दुबई के प्रधानमंत्री शेख मोहम्मद बिन राशिद अल मखतौम ने 6.5 करोड़ की पुरस्कार राशि से सम्मनित किया।

इस प्रतियोगिता में टर्की, साउथ अफ्रीका, कोलंबिया, फिलिपींस, यूएस, ब्राजील, बेल्जियम, ऑस्ट्रेलिया और नॉर्वे जैसे देशों के लोगों ने हिस्सा लिया था। इसमें शिक्षा क्षेत्र के एक्सपर्ट, हैड-टीचर, पत्रकार, लोक अधिकारी, कंपनी डायरेक्टर जैसे लोग होते है। इस अवार्ड से सम्मानित होने के बाद एंड्रिया ने बताया कि किस तरह बच्चे मेहनत करते है और कई परेशानियां होने के बावजूद वह पढ़ाई करने में जुटे रहते हैं। उनके अनुसार एक रूम में अकेले बैठकर पढ़ाई करना भी काफी मुश्किल होता है और कई छात्रों को पढ़ाई में ध्यान लगाने के लिए बाथरूम में पढ़ाई करनी पड़ती थी। बता दें कि एंड्रिया ने टीचिंग के अलावा भी कई सराहनीय कार्य किए हैं।

Facebook Comments