इस मंदिर में भगवान भोले पीते है सिगरेट….

धार्मिक शास्त्रों व पुराणों में भगवान शिव से सम्बंधित बहुत सी बातें बताई गई है, जिसके अनुसार भगवान शिव को भांग, धतुरा बहुत पसंद है।

इसी वजह से उनकी पूजा में इनका विशेष तौर पर उपयोग किया जाता है। हमारे देश में भगवान शिव के बहुत से मंदिर है, इनमे से एक मंदिर ऐसा भी है, जहां भगवान शिव को सिगरेट बहुत पसंद है, आप भी सुनकर हैरान हो गए होंगे, लेकिन यह सत्य है।

हिमाचल प्रदेश के अर्की सोलन जिले में भगवान शिव का एक अनोखा मंदिर है, जिसे लुटरू महादेव के नाम से जाना जाता है। इस मंदिर की विशेषता है, की जो भी भक्त यहाँ आता है, वह भगवान शिव को अर्पित करने के लिए अपने साथ सिगरेट अवश्य लेकर आता है, व भगवान शिव को अर्पित करता है, जिसे भगवान शिव बड़े चाव से पीते है।

 

भगवान शिव के इस अनोखे मंदिर में जब भगवान शिव को सिगरेट अर्पित की जाती है, तो वह चमत्कारिक रूप से अपने आप ही सुलगने लगती है, तथा इससे निकलने वाला धुंआ भी ऐसा प्रतीत होता है, मानो जैसे भगवान शिव के द्वारा इसे पिया जा रहा हो। भगवान शिव के इस दृश्य को देखने के लिए दूर-दूर से लोग यहाँ आते है, और भगवान शिव के इस चमत्कार को देखते है।

 

लुटरू महादेव के इस मंदिर में भगवान शिव के शिवलिंग में कई जगहों पर गड्ढे बने हुए है, जिसमे भक्त सिगरेट फंसा देते है। कहा जाता है की बाघल रियासत के राजा को एक दिन भगवान शिव ने सपने में दर्शन दिए व उन्हें इस मंदिर का निर्माण करने को कहा, तब राजा के द्वारा इस मंदिर का निर्माण सन 1621 में किया गया।

 

Facebook Comments