सबसे खौफनाक मंजर भारतबंद का, एक दूसरे को काटने पर उतारू हैं लोग तलवारें…..

SC/ST एक्ट में हुए बदलावों के विरोध में 2 अप्रैल को दलित संगठनों ने भारत बंद बुलाया था। अब आरक्षण के विरोध में आज भारत बंद बुलाया गया है।

इस बंद को लेकर देश के सभी राज्यों की पुलिस हाईअलर्ट पर है, गृहमंत्रालय ने भी सभी राज्यों को सख्ती बरतने के लिए कहा है। कई राज्यों में भारत बंद के चलते धारा 144 लागू की गई है। ये भारत बंद आरक्षण के विरोध में बुलाया गया है।

 

पंजाब में भारतबंद की आग पहुंच गई है। राज्य में कई जगह तलवारें चलनी की खबर है। दो गुटों में हिंसक झड़प हो रही है। वहीं, बिहार के आरा नगर थाने में आनंदनगर इलाके में बंद समर्थकों और विरोधियों के बीच हिंसक झड़प हुई है। दोनों तरफ से फायरिंग की जा रही है। इसके अलावा आरा में ही सैकड़ों युवाओं ने पटना पैसेंजर ट्रेन को रोक दिया। आक्रोशित युवाओं ने रेल पटरी पर उतरकर आरक्षण के खिलाफ जमकर नारेबाजी की। आरा में पत्थरबाजी के दौरान सात लोग घायल हुए हैं। घायल में एसडीओ भी शामिल हैं। गया में भारत बंद के दौरान उपद्रवियों पर पुलिस ने लाठीचार्ज किया है। कई उपद्रवियों को गिरफ्तार भी किया गया है। आरा में धारा 144 लागू की गई है।

 

बिहार के वैशाली में भी आरक्षण के विरोध में बंद के दौरान कई जगह से प्रदर्शन और जाम की तस्वीर सामने आई हैं। आरक्षण विरोधियों ने कई जगह रेल ट्रैक पर आगजनी कर परिचालन को भी बाधित किया है।

इसके अलावा पटना-कोलकाता रेलखंड का परिचालन ठप हो गया है। प्रदर्शनकारियों ने बरौनी पैसेंजर ट्रेन को रोक दिया है। कई लोग रेल पटरी पर बैठकर ही प्रदर्शन कर रहे हैं। दरभंगा की ललित नारायण मिश्रा यूनिवर्सिटी ने अपने बीए के पेपर को टाल दिया है। इसके अलावा कई प्राइवेट स्कूलों को भी बंद किया गया है।

 

आरक्षण के खिलाफ भारत बंद के दौरान भोजपुर में आक्रोशित युवाओं ने सड़क पर आगजनी कर आवागमन बाधित कर दिया। नवादा थाना क्षेत्र के चंदवा मोड़ के समीप आरक्षण के खिलाफ नारे लगा रहे युवाओं ने 84 आरा बक्सर मुख्य मार्ग को सुबह से ही जाम लगाना शुरू कर दिया।

 

Facebook Comments