फ्यूचर ग्रुप छूट नीति,अब हर रोज मिलेगा BIG BAZAAR में डिस्काउंट

फ्यूचर ग्रुप अपनी छूट नीति को बदलकर अब हर दिन लो प्राइस करने जा रहा है। किशोर बियानी की कंपनी ने दावा किया है कि बिग बाजार स्टोर्स पर बिकने वाले करीब 1,500 सामान की कीमत देश में सबसे कम होगी।

हालांकि इस रणनीति को वॉलमार्ट की नकल माना जा रहा है। साथ ही फ्यूचर ग्रुप के इस कदम से बाकी कंपनियों को भी दामों में कटौती करने के लिए मजबूर होना पड़ेगा । इससे ग्रॉसरी प्रॉडक्ट्स के दामों में कमी आएगी। बियानी ने कहा कि हमने सामान खरीदने के सिस्टम को बेहतर बनाया है। इससे कंपनी को दाम कम करने में मदद मिलेगी।

कंपनी के चीफ बियानी ने बताया कि हमारा नॉन-फूड पोर्टफोलियो करीब 60 पर्सेंट है। हम अब फूड प्रॉडक्ट्स की बिक्री बढ़ाना चाहते हैं। यह काम हम अपने ब्रैंड और छूट वाले दूसरे नेशनल ब्रैंड्स की मदद से करेंगे। बियानी ने दावा किया कि इससे उन्हें अधिक ग्राहक मिलेंगे और लोग बार-बार बिग बाजार के स्टोर पर आएंगे। पहले बिग बाजार सहित दूसरे रिटेलर्स कुछ समय के लिए डिस्काउंट देकर बाद में प्रॉडक्ट्स की कीमत बढ़ा देते थे। बियानी ने कहा कि अब फ्यूचर ग्रुप के स्टोर्स पर साल भर कीमत कम रहेगी। इस बीच, अगर दूसरी रिटेल कंपनियां दाम कम करती हैं तो वह इनमें और कटौती करेंगे। उन्होंने बताया कि पहले फेज में 6-30 पर्सेंट का डिस्काउंट दिया जाएगा। दाम पर इतनी छूट से बिग बाजार के स्टोर्स से सामान खरीदने वाले ग्राहकों को सालाना 20,000 करोड़ रुपये की बचत होगी। वैसे तो कंपनी दशकों से डिस्काउंट देती आ रही है, लेकिन वह अक्सर फेस्टिव सीजन के आसपास ऐसी छूट देती थी।

मॉर्गन स्टेनली के मुताबिक, ग्रॉसरी और फूड की ऑनलाइन बिक्री 2020 तक कुल मार्केट के 4 पर्सेंट तक पहुंच सकती है, जो कि ग्रॉस मर्चेंडाइज के लिहाज से 19 अरब डॉलर होगी। इलेक्ट्रॉनिक्स और अपैरल के बाद यह सबसे बड़ा सेगमेंट होगा।
 

Facebook Comments