अरे वाह….अब 13 रुपए सस्ता पेट्रोल खरीद रहे हैं बिहार और उत्तर प्रदेश के लोग

पेट्रोल की कीमत रोजाना बढ़ रही है और मुंबई में पेट्रोल 90 रुपए प्रति लीटर हो चला है। दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 82 रुपए प्रति लीटर के स्तर को पार कर चुकी है, लेकिन बिहार और उत्तर प्रदेश के कुछ इलाके में लोग सिर्फ 69 रुपये प्रति लीटर की दर से अपनी गाड़ियों में पेट्रोल भरवा रहे हैं। भरवाने के साथ-साथ ये लोग बड़े-बड़े गैलन में भी भर-भर कर पेट्रोल ला रहे हैं।

बात हो रही है नेपाल बार्डर से सटे बिहार व उत्तर प्रदेश के इलाके की। बिहार व उत्तर प्रदेश के कई इलाके पड़ोसी देश नेपाल से बिल्कुल सटे हुए हैं, जहां पैदल जाया जा सकता है। यही वजह है कि इन इलाकों के लोगों ने भारत से पेट्रोल लेना छोड़ दिया है और नेपाल का रुख कर लिया है। नेपाल जाने के लिए किसी पासपोर्ट-वीजा की जरूरत नहीं होती है। बिहार व यूपी से सटे नेपाल के बॉर्डर पर कोई सख्ती नहीं होने से वे आसानी से पेट्रोल ले आते हैं।  रक्सौल से सटे ग्रामीण नाकाओं से डीजल व पेट्रोल की तस्करी हो रही है।

यही वजह है कि इन दिनों नेपाल से पेट्रोल की मांग बढ़ गई है। सबसे दिलचस्प बात है कि नेपाल को भारत ही पेट्रोलियम पदार्थों की सप्लाई करता है। सूत्रों के मुताबिक सीमाई क्षेत्र के सहदेवा, महदेवा, अहिरवा टोला, पंटोका, सिसवा, मटिअरवा, महुआवा, कौरेया आदि ग्रामीण नाकों से धड़ल्ले से डीजल व पेट्रोल की तस्करी हो रही है। साइकिल, पैदल, बाइक व अन्य सवारियों के माध्यम से पेट्रोलियम पदार्थ की तस्करी की जा रही है। कुछ बाइक व गाड़ी चालक नेपाल में जाकर टंकी फूल कराने के बाद उसे भारतीय क्षेत्र में लाकर खाली कर रहे है।कीमतों में भारी अंतर होने के कारण तस्करों के द्वारा इन दिनों प्रतिदिन हजारों लीटर डीजल व पेट्रोल की तस्करी नेपाल से की जा रही है।

Facebook Comments