बंद हो जाए बाइक तो बिना धक्का लगाए यूं करें स्टार्ट….

ऐसे में एक ही रास्ता बचता है बाइक को किसी मैकेनिक के पास ले जाने का, लेकिन सोचिए आप किसी हाइवे या सुनसान सड़क से गुजर रहे हों और अचानक बाइक बंद हो जाए। साथ में आपकी बाइक की किक और सेल्फ भी बार-बार मारने से बाइक स्टार्ट न हो तो आप क्या करेंगे। ऐसे में या तो आप धक्का लगाएंगे या फिर किसी की मदद का इंतजार।

किक खराब होने या बैटरी के डिस्चार्ज होने से भी ये प्रॉब्लम हो सकती है। ऐसे में बाइक को स्टार्ट करना मुश्किल काम हो जाता है। यदि आप अकेले हैं तब बाइक को धक्का मारकर भी स्टार्ट नहीं कर सकते। वहीं बाजार में कई बाइकें ऐसी भी हैं जिनमें किक नहीं दी गई है। ऐसे में आज हम आपको वो जानकारी देंगे जिससे आप बिना किसी से मदद लिए कुछ ही सेंकेंडों में अपनी बाइक स्टार्ट कर सकते हैं।

कुछ बाइकों में किक नहीं आती : बजाज ने एवेंजर 150 में किक नहीं दी है। वहीं यामाहा की पुरानी FZ में भी किक नहीं है। ये देश की कुछ ऐसी बाइक है जो बिना किक के साथ लॉन्च की गई है। हालांकि, इसमें पावरफुल बैटरी दी गई है। लेकिन एक वक्त के बाद बैटरी का पावर कम हो जाती है। जिसके चलते सेल्फ स्टार्ट में प्रॉब्लम आ सकती है। ऐसे में जरूरी है कि आपको कुछ ऐसे टिप्स पता हों जो ऐसे मौके पर आपको बाइक स्टार्ट करने में मदद करे।

बिना धक्का लगाए ऐसे बाइक करें स्टार्ट : बाइक को धक्का लगाकर भी स्टार्ट किया जा सकता है, लेकिन इसके लिए दो लोगों का होना जरूरी होता है। एक बाइक को कंट्रोल करके सही समय पर उसमें गियर चेंज करेगा और दूसरा बाइक में धक्का मारेगा। इस काम को बाइक की क्लच दबाकर अकेले भी किया जा सकता है, लेकिन ये थोड़ा सा रिस्की हो जाता है। ऐसे में बिना धक्का मारकर भी बाइक को आसानी से स्टार्ट किया जा सकता है।

क्या करना होगा: इसके लिए सबसे पहले अपनी बाइक को मेन स्टैंड पर लगाकर ऑन कर लीजिए। अब एक-एक करके अपने बाइक को टॉप गेयर पर सेट कर लें, यानि अगर आपकी बाइक में 4 गियर हैं तो अपनी बाइक का चौथा गियर सेट करें और अगर 5 गियर वाली बाइक है तो पांचवा गियर डाल लें।

अब बाइक के पिछले पहिए को नीचे से ऊपर की तरफ झटके के साथ घुमाएं। हो सकता है कि बाइक एकदम स्टार्ट न हो, लेकिन एक दो प्रयास के बाद आपकी बाइक का इंजन स्टार्ट हो जाएगा। अब जल्दी से बाइक के गियर उतार लें और बाइक को मैकेनिक के पास ले जाएं।

 

Facebook Comments