ऐसी चीज-10 दिन रोज 10 दाने खाएंगे तो कभी नहीं होगा गले-पेट का कैंसर

पेट और गले के कैंसर के मामले देश में बढ़ते जा रहे हैंऐसे में हम आपको बता रहे हैं उस चीज के बारे में जो इन दोनों कैंसर को होने से रोकता है

आयुर्वेदिक एक्सपर्ट डॉ अबरार मुल्तानी जीरा खाने के फायदे के बारे में बता रहे हैं। वे कहते हैं कि जीरे में कई तरह के गुण छुपे हुए हैं जिनसे हमारी कई स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं दूर हो सकती हैं। जीरे के अद्भुत गुण इसे न केवल भारतीय भोजन के मसाले का अहम हिस्सा बनाते हैं बल्कि पुराने समय में यह रोमन, ग्रीक और मिस्र संस्कृति का भी खास हिस्सा था, इतना खास कि यह मुद्रा के रूप में प्रयोग किया जाता था।

जीरा शरीर के सभी अंगों के लिए बहुत फायदेमंद है। अगर आप रोज जीरे के कुछ दानें अपनी डाइट में शामिल कर लेते हैं तो कई फायदे आपको मिलेंगे। कुछ परेशानियां तो ये तुरंत ही खत्म कर देता है। 10 दिन तक इसे खा लेने से कई फायदे मिलने शुरू हो जाते हैं।

 

आयुर्वेद में यह गैस और वात को खत्म करता है इसलिए मासिक धर्म की खराबी और कब्ज में भी यह बहुत लाभदायक है। जीरा पाचनतंत्र को दुरुस्त करता है इसलिए इससे पेट की समस्या ठीक होती है।

जीरे का नियमित इस्तेमाल शरीर की शोधन करने की प्रक्रिया को तेज करता है और रक्त की गंदगी के कारण होने वाले कील, मुंहासों और फुंसियों से मुक्ति मिल जाती है। हथलियों में कुछ गर्मी महसूस हो रही हो तो जीरे को पानी में उबालकर ठंडा करके प्यास लगने पर पीने से आराम हो जाता है।

जीरे में विटामिन E भरपूर मात्रा में होता है जिससे यह त्वचा को स्वस्थ रखने में बहुत कारगर होता है। इससे आप गले और पेट के कैंसर से बचे रह सकते हैं।

 

Facebook Comments