बॉलीवुड के ‘जंपिंग जैक’ कहे जाने वाले अभिनेता,डायरेक्टर, प्रोड्यूसर जि‍तेन्द्र का आज जन्मदिन….

 बॉलीवुड के ‘जंपिंग जैक’ कहे जाने वाले अभिनेता, डायरेक्टर, प्रोड्यूसर जि‍तेन्द्र का आज जन्मदिन है। 7 अप्रैल 1942 को पंजाब के अमृतसर में जि‍तेन्द्र का जन्म हुआ है।बहुत कम लोग ही जानते हैं कि जितेंद्र का असली नाम रवि कूर है। डायरेक्टर वी शांताराम ने उनको ‘जितेंद्र’ नाम दिया था। इसी नाम से वह फिल्मों में पहचान बना पाए थे।

उस दौर में जि‍तेन्द्र ही एकमात्र ऐसे अभिनेता हैं जिन्होंने 200 से ज्यादा फिल्में लीड रोल में की हैं। इसके अलावा श्रीदेवी और जया प्रदा के साथ जि‍तेन्द्र ने अधिकतम फिल्में की हैं। फिल्मों के साथ-साथ जि‍तेन्द्र टीवी पर भी नजर आए। उन्होंने ‘क्यूंकि सास भी कभी बहु थी’ सीरियल, टीवी रियलिटी शो ‘झलक दिखला जा’ और डांसिंग क्वीन में भी काम किया।

जितेंद्र यूं तो हमेशा अपने अभिनय और डांस स्टाइल के कारण सुर्खियों में रहे हैं। इसके अलावा जमाने की ड्रीम गर्ल हेमा मालिनी के साथ अफेयर की खबरों के कारण भी वह चर्चा में रहे।

1974 में हेमा और जितेंद्र को पहली बार फिल्म ‘दुल्हन’ में कास्ट किया गया। जिन दिनों हेमा और संजीव कुमार के रोमांस के चर्चे थे उन दिनों जितेंद्र संजीव कुमार और हेमा मालिनी के रोमांस की एक कड़ी हुआ करते थे। जिसके जरिए संजीव कुमार हेमा मालिनी तक अपनी भावनाएं पहुंचाया करते थे लेकिन धीरे-धीरे संजीब कपूर नहीं बल्कि जिंतेद्र हेमा मालिनी के दिलों में बस गए।

 

1975 में हेमा और जितेंद्र की फिल्म ‘खूश्बू’ कामयाब साबित हुई और यहीं से ये जोड़ी फिल्मकारों की पसंद बन ग। जल्द ही जितेंद्र और हेमा के रोमांस की खबरें भी सामने आने लगी। पहले तो हेमा मालिनी की मां जया चक्रवर्ती ने इस पर ज्यादा ध्यान नहीं दिया, लेकिन उनकी अनुभवी नजरों से ये केमिस्ट्री छुप नहीं पाई। हेमा मालिनी की मां ने अभिनेता धर्मेंद्र को हेमा और जितेंद्र की लव स्टोरी में  मोहरे की तरह इस्तेमाल करना शुरू कर दिया था

 

जया चक्रवर्ती का ख्याल था कि धर्मेंद्र शादीशुदा हैं और दो बच्चों के पिता भी इसलिए उनसे हेमा को कोई लगाव हो नहीं सकता। जया चक्रवर्ती अपने प्रभाव का इस्तेमाल कर इस जोड़ी को आगे बढ़ा रही थी लेकिन जल्द ही धर्मेंद्र हेमा से एकतरफा प्यार करने लगे। जितेंद्र को जब इस बारे में पता चला तो उन्होंने मुहूर्त निकालकर अपनी और हेमा की शादी का दिन तय कर लिया

इधर धर्मेंद्र हेमा की किसी भी कीमत भी इस शादी को रोकना चाहते थे। मद्रास के जिस होटल में जितेंद्र हेमा से फेरे लेने वाले थे ऐन वक्त धर्मेंद्र जितेंद्र की प्रेमिका और अब पत्नी (शोभा सिप्पी) को लेकर वहां पहुंच गए। फिर तो ऐसा बखेड़ा हुआ कि शादी का मंडप ही उजड़ गया। अंततः जितेंद्र को शोभा सिप्पी से शादी करनी ही पड़ी।

जितेंद्र को अपनी गर्लफ्रेंड से शादी करनी पड़ी और उधर हेमा धर्मेंद्र की हो गईं। इस तरह जितेंद्र की लव स्टोरी हमेशा चर्चा में रही। इसके अलावा जितेंद्र साल 2018 में यौन शोषण के आरोपों को लेकर भी जमकर चर्चा में रहे।

 

Facebook Comments