बॉलीवुड के फिल्म डायरेक्टर और प्रोड्यूसर शक्ति सामंत का आज 92वां जन्मदिन….

बॉलीवुड के फिल्म डायरेक्टर और प्रोड्यूसर शक्ति सामंत का आज 92वां जन्मदिन है. सामंत ने ‘कटी पतंग’, ‘अमर प्रेम’, ‘आराधना’, ‘चाइना टाउन’ जैसी करीब 45 फिल्में बनाई। 5 सालों तक सामंत फिल्म प्रोड्यूसरों के संघ के अध्यक्ष भी रहे हैं।

उन्होंने कटी पतंग, अमर-प्रेम और आराधना जैसी सुपरहिट फ़िल्मों का निर्माण किया। शक्ति सामंत का जन्म 13 जनवरी 1926 को पश्चिम बंगाल के बर्धमान में हुआ था। उन्होंने कलकत्ता विश्वविद्यालय से उच्च शिक्षा ली।

शक्ति सामंत मुबंई एक्टर बनने आए थे लेकिन स्ट्रग्ल के दौर में उनका सपना अधूरा ही रह गया। मुंबई में स्ट्रग्ल के दौरान उन्होंने टीचर की नौकरी भी की। इसी बीच असिस्टेंट डायरेक्टर के रुप में बॉलीवुड में प्रवेश किया। उनके डायरेक्शन में बनी पहली फ़िल्म थी बहू जो 1954 में रिलीज़ हुई।

साल 1957 में उन्होंने शक्ति फिलम्स के नाम से प्रोडक्शन हाउस बनाया और इसके तहत पहली फ़िल्म बनी हावड़ा ब्रिज के नाम से। शक्ति सामंत ने 43 फीचर फ़िल्मों का डायरेक्शन किया जिनमें चाइना टाउन, कश्मीर की कली और एन इवनिंग इन पेरिस जैसी फ़िल्में शामिल थी।

 

उन्हें आराधना, अनुराग और अमानुष की अपार सफलता के बाद फ़िल्मफ़ेयर पुरस्कारों से सम्मानित किया गया था। चर्चित हिंदी फ़िल्मकार शक्ति सामंत का अप्रैल 2009 में मुंबई में निधन हो गया।

 

Facebook Comments