काला धागा पैर में बंधने के कारण …..

वैसे पैर में काला धागा बांधना एक आज कल चलन में है. पर कभी सोचा है की इस धागे के पैर में बांधने का असली कारण क्या है.शायद कभी न कभी आपके अंदर यह प्रश्न जरूर उठा होगा पर आज हम आपको बताएंगे कि लड़कियां अपने पैर में काला धागा क्यों बांधती हैं.

दरअसल काला धागा पैर में बांधना एक टोटका है और लड़कियां अपने पैरो पर काला धागा इसलिए बांधती है ताकि उनकी खूबसूरती को किसी की नजर न लगे क्योंकि काला धागा उनकी खूबसूरती पर दाग का काम करता है. जिससे लोग की नजर नही लगती लेकिन वर्तमान समय मे पैर पर काला धागा एक फैशन के रूप में उभर कर आया है अब हर लड़की इस फैशन को फ़ॉलो करते हुए पेर पर काला धागा बांधती है.

काला धागा बांधने के पीछे कई तरह के वैज्ञानिक कारण भी हैं. दरअसल, हमारा शरीर पंच तत्वों से मिलकर बना हुआ है जिनमें पृथ्वी, वायु, अग्नि, जल और आकाश के तत्व शामिल हैं. इनसे मिलने वाली ऊर्जा हमारे शरीर का संचालन करती हैं. ऐसा तक बताया जाता है कि इनसे मिलने वाली ऊर्जा से ही हम सभी सुविधाओं को प्राप्त करते हैं.

जब किसी इंसान की बुरी नजर हमें लगती है तब इन पंच तत्वों से मिलने वाली संबंधित सकारात्मक ऊर्जा हम तक नहीं पहुंच पाती है. इसीलिए शरीर में काला धागा बांधा जाता है. अगर हम बुरी नजर से बचने के लिए काले धागे के प्रयोग की बात करें तो इसकी वैज्ञानिक मान्यता यह भी है कि काला रंग उष्मा का अवशोषक होता है

Facebook Comments