बड़ी इलायची खाने के बड़ा फायदा जानिए …..

बड़ी इलायची के इस्तेमाल से हमारे खाने का स्वाद दोगुना हो जाता है. बड़ी इलायची हमारी सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होती है. इस में भरपूर मात्रा में पोषक तत्व फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट्स मौजूद होते हैं. जो हमारे शरीर को कई बीमारियों से छुटकारा दिलाते हैं. अगर आप नियमित रूप से एक बड़ी इलायची का सेवन करते हैं, तो इससे आपकी स्किन और बालों की सभी समस्याओं से छुटकारा मिल सकता है.

1- बड़ी इलायची में भरपूर मात्रा में विटामिन सी और पोटेशियम मौजूद होते हैं. जिसके कारण इसका सेवन करने से हमारे शरीर में मौजूद विषाक्त पदार्थ बाहर निकल जाते हैं. और हमारे शरीर में रक्त का बहाव बेहतर बनता है.

2- नियमित रूप से एक बड़ी इलायची का सेवन करने से स्किन और बाल दोनों स्वस्थ रहते हैं.

3- अगर आपको अस्थमा के साथ लंग इन्फेक्शन की समस्या है, तो रोजाना बड़ी इलायची का सेवन करें. इससे आप अस्थमा और लंग इन्फेक्शन के साथ-साथ सर्दी-खांसी-जुकाम और फ्लू जैसी समस्याओं से भी बचे रहेंगे.

4- बहुत से लोगों को थकान के कारण सिर में दर्द होने लगता है. ऐसे में बड़ी इलायची के तेल से अपने सर में 5 से 10 मिनट तक हल्के हाथों से मसाज करें. ऐसा करने से आपका सिर दर्द ठीक हो जाएगा, और आपको थकान से भी आराम मिलेगा.

4- लीवर के लिए भी बड़ी इलायची का सेवन बहुत फायदेमंद होता है. नियमित रूप से एक बड़ी इलायची के दानों को राई में मिलाकर खाने से लीवर से जुड़ी सभी समस्याएं दूर हो जाते हैं.

Facebook Comments