काला हिरण केस में आज आएगा फैसला, हो सकती है सलमान को जेल

बॉलीवुड ‘टाइगर’ सलमान खान और अन्य 4 सितारों के लिए आज ऐतिहासिक दिन है। बहुचर्चित काला हिरण मामले में जोधपुर की अदालत गुरुवार को अपना फैसला सुनाएगी। इस फैसले के साथ ही ये साफ हो जाएगा कि सलमान को सजा होगी या वह बरी होंगे। इस मामले को देखते हुए सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए है। थोड़ी देर में फैसला आ जाएगा।

LIVE अपडेट्स

सलमान खान कोर्ट पहुंच चुके हैं। उनकी दोनों बहनें भी कोर्ट में मौजूद है। सैफ अली खान और नीलम भी कोर्ट पहुंचे। पूरा कोर्ट रूम खचाखच भरा हुआ है।

सलमान खान के वकील हस्तीमल कोर्ट में मौजूद है। वहीं विश्नोई समाज के वकील मनीपाल विश्नोई भी कोर्ट पहुंचे।

इस मामले में सलमान मुख्य आरोपी है। सैफ अली और सोनाली बेंद्रे के वकील ने कहा, यदि वे दोषी साबित हुए तो उन सभी को बराबर सजा मिलेगी। सीजेएम देव कुमार खत्री कोर्ट पहुंचे। मुख्य आरोपी दुष्यंत सिंह भी कोर्ट पहुंच गए है।

सुबह 10 बजे सीजेएम ग्रामीण देव कुमार खत्री कोर्ट पहुंचेंगे। इस बहुचर्चित मामले को देखते हुए जोधपुर कोर्ट के बाहर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए हुए है।

ये हैं आरोपी

काला हिरण शिकार मामले में सलमान खान के अलावा सैफ अली खान, अभिनेत्री तब्बु, नीलम और सोनाली बेंद्रे आरोपी हैं। ये सभी जोधपुर पहुंच चुके हैं।

सलमान खान मुख्य आरोपी

इस केस में मुख्य आरोपी सलमान खान ही है। उनके साथ उनकी बहनें अर्पिता और अलवीरा भी जोधपुर पहुंची हैं। सलमान खान वन्यजीव संरक्षण कानून की धारा 51 और अन्य कलाकार वन्यजीव संरक्षण कानून की धारा 51 और आईपीसी की धारा 149 (गैरकानूनी जमावड़ा) के तहत आरोपों का सामना कर रहे हैं।

ये है मामला

1998 में सुपरहिट फिल्म ‘हम साथ साथ हैं’ की शूटिंग के लिए सलमान, सैफ, तब्बू, नीलम और सोनाली बेंद्रे जोधपुर पहुंचे थे। शूटिंग के दौरान ही इन पांचों पर जोधपुर में अलग अलग जगहों पर काले हिरण के शिकार का आरोप लगा था। आरोप है कि साल 1998 में 1 और 2 अक्टूबर की रात सलमान खान ने अलग-अलग इलाकों में काले हिरण का शिकार किया था। आज जिस मामले में फैसला आना है वो कांकाणी गांव में दो काले हिरण के शिकार का है।

इन धाराओं के तहत सजा की मांग

सलमान के खिलाफ वन्य जीव संरक्षण की धारा 9/51 और आईपीसी की धारा 148 के अंतर्गत सजा की मांग की है। सह आरोपियों सैफ अली खान, नीलम, तब्बू, सोनाली और दुष्यंतसिंह के खिलाफ वन्य जीव संरक्षण की धारा 9/52 के तहत सजा की मांग की गई है।

सलमान को जाना पड़ा जेल

इस केस में सलमान को गिरफ्तार भी किया गया था। सलमान खान को 5 दिनों तक जेल में रहना पड़ा था। 22 सितंबर, 1998 को उनके कमरे से पुलिस ने एक रिवॉल्वर और राइफल बरामद की थी।

इन्होंने दर्ज कराया केस

वन अधिकारी ललित बोड़ा ने काला हिरण शिकार मामले में जोधपुर के लूणी पुलिस थाने में 15 अक्टूबर, 1998 को सलमान खान के खिलाफ एफआईआर दर्ज करवाई थी। एफआईआर के मुताबिक, सलमान खान ने 1 और 2 अक्टूबर, 1998 में रात को कांकाणी गांव की सरहद पर दो काले हिरणों का शिकार किया था।

सरकारी वकील का बयान

सरकारी वकील भवानी सिंह भाटी ने कहा है कि उस रात सभी कलाकार जिप्सी कार में थे, सलमान खान गाड़ी चला रहे थे। हिरणों का झुंड देखने पर उन्होंने गोली चलाई और उनमें से 2 हिरण मार दिये थे। उन्होंने बताया कि लोगों के पीछा करने पर सभी कलाकार मृत हिरणों को वहीं पर छोड़कर भाग गए। उन्होंने बताया कि उनके खिलाफ सबूत भी है।

सलमान के वकील का बयान

वहीं इस मामले में लगे आरोपों पर सलमान के वकील एच.एम. सारस्वत ने कहा कि अभियोजन पक्ष की कहानी में कई खामियां हैं। वकील ने कहा कि अभियोजन ने ये साबित नहीं किया कि काले हिरण की मौत बंदूक की गोली लगने के वजह से ही हुई है। इस तरह की जांच पर भरोसा नहीं किया जा सकता।

Facebook Comments