जानिए आपकी सेहत के लिए कितना फायदेमंद ये काला टमाटर…

अगर आपको टमाटर खाना पसंद है, तो आपके लिए ये खुशखबरी है। जी हां एक खास तरह का टमाटर आपको कई गंभीर बीमारी से आसानी से निजात दिला सकता है। साथ ही आपकी बीमारियों से रक्षा भी करता है। जानिए आपकी सेहत के लिए कितना फायदेमंद है।

ये टमाटर आम टमाटर की तरह की उगता है। सबसे पहले ये हरा होता है। उसके बाद लाल। फिर इसका रंग नीला होते-होते काला हो जाता है। जो कि काला टमाटर कहलाता है। जब आप इसे काटेगे तो इसका गूदा लाल टमाटर की तरह की लाल होता है। बस फर्क ये है कि इसमें पोषक तत्व अधिक मात्रा में पाएं जाते है

काले टमाटर को उगाने का श्रेय रे ब्राउन को जाता है। इस टमाटर को जेनेटिक म्यूटेशन के द्वारा बनाया गया है। हम बात करें है काले टमाटर की। जी हां जिसे ब्रिटेन में सबसे अधिक उगाया जाता है। यह दूसरे फूड्स की तुलना में सेहत के लिए ज्यादा फायदेमंद है।

काले टमाटर में भरपूर मात्रा में एंटी ऑक्सीडेंट पाया जाता है। इसके साथ ही इसमें प्रोटीन, विटामिन ए, सी, मिनरल्स पाएं जाते है। जो कि ब्लड प्रेशर से आपको कंट्रोल रखता है।

ये टमाटर आम टमाटर की तरह की उगता है। सबसे पहले ये हरा होता है। उसके बाद लाल। फिर इसका रंग नीला होते-होते काला हो जाता है। जो कि काला टमाटर कहलाता है। जब आप इसे काटेगे तो इसका गूदा लाल टमाटर की तरह की लाल होता है। बस फर्क ये है कि इसमें पोषक तत्व अधिक मात्रा में पाएं जाते है।

काले टमाटर में फ्री रेडिकल्स से लड़ने की क्षमता होती है। फ्री रेडिकल्स बहुत ज्यादा सक्रिय सेल्स होते हैं जो स्वस्थ सेल्स को नुकसान पहुंचाते हैं। जो कि कैंसर जैसी बीमारी से भी निजात दिलाता है।

टमाटर में भरपूर मात्रा में विटामिन ए और सी पाई जाती है। जो कि आंखो के लिए काफी फायदेमंद है। इसका सेवन करने से शरीर में विटामिन्स की कमी नहीं होती है। काले टमाटर में एंथोसाइननि नामक तत्व पाया जाता है। जो कि आपके दिल से संबंधी हर समस्या से आपको बचाता है। साथ ही दिल हो हेल्दी रखता है। काले टमाटर में अच्छे कोलेस्ट्राल की मात्रा अधिक होती है। जो कि वजन कम करने में मददगार साबित हो सकती है।
टमाटर में भरपूर मात्रा में मिनरल्, मैग्नीशियम, एंटीऑक्सीडेंट पाएं जाते है। जो कि ब्लड सर्कुलेशन को ठीक रखते है।

 

Facebook Comments