बस दिन में एकबार टूथपेस्ट के इस्तेमाल से दूर हो सकती है ब्लैकहेड्स की समस्या

ज्यादातर लड़कियां ब्लैकहेड्स की समस्या से परेशान रहती हैं. ब्लैकहेड्स का कारण धूल, मिट्टी, प्रदूषण हो सकते हैं. जब चेहरे के पोर्स में धूल मिट्टी जमा हो जाते हैं तो धीरे-धीरे यह ब्लैक हेड्स का रुप ले लेते हैं. ब्लैकहेड्स ज्यादातर नाक और ठुड्डी पर निकलते हैं. ये देखने में बहुत ही खराब लगते हैं. आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू तरीके बताने जा रहे हैं, जिनके इस्तेमाल से आप ब्लैकहेड्स की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं.

1- टूथपेस्ट के इस्तेमाल से आप ब्लैकहेड्स की समस्या से आसानी से छुटकारा पा सकती हैं. इसके लिए टूथपेस्ट को ब्लैकहेड्स वाली जगह पर लगा कर आधे घंटे के लिए छोड़ दें. आधे घंटे के बाद टूथब्रश से हल्के हाथों से स्क्रब करें और फिर गुनगुने पानी से धो लें. हफ्ते में दो बार ऐसा करने से आपके ब्लैकहेड्स की समस्या हमेशा के लिए दूर हो जाएगी.

2- बेकिंग सोडा के इस्तेमाल से भी ब्लैकहेड्स की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है. इसे इस्तेमाल करने के लिए एक चम्मच बेकिंग सोडा में दो चम्मच नारियल का तेल मिलाकर पेस्ट बना लें. अब इसे ब्लैकहेड्स पर लगाकर 15 मिनट के लिए छोड़ दें. जब ये सूखने लगे तो इसे स्क्रब करते हुए गुनगुने पानी से साफ करें. ऐसा करने से आपकी ब्लैकहेड्स की समस्या दूर हो जाएगी.

Facebook Comments