ये है भारत का सबसे एडवांस्ड ब्लास्ट प्रूफ सिलेंडर….

सिलेंडर फटने से होने वाला नुकसान काफी भयानक हो सकता है, खासकर उस वक्त जब सिलेंडर में गैस ज्यादा हो। लेकिन भारत में अब एक ऐसा गैस सिलेंडर आ गया है जो पूरी तरह ब्लास्ट प्रूफ है।

इस सिलेंडर को खास तरह के फाइबर से तैयार किया गया है, जो सिलेंडर को फटने नहीं देखा। इस सिलेंडर की सबसे बड़ी खासियत ये है कि अगर सिलेंडर में आग लग भी गई तो ये सिलेंडर के अंदर मौजूद गैस को खुद खत्म कर देगा। इससे न कोई धमाका होगा और ना ही कोई नुकसान।

इस सिलेंडर की एक और खासियत है कि इसके किनारे का हिस्सा ट्रांसपैरेंट रखा गया है। यानि आप कभी भी चेक कर सकते हैं कि सिलेंडर के अंदर कितनी गैस मौजूद है। इसका एक और फायदा ये होगा कि सिलेंडर के अंदर मिलावट की गुंजाइश खत्म हो जाएगी। अक्सर लोगों को शिकायत रहती है कि सिलेंडर का वजन बराबर होता है, लेकिन सिलेंडर कम चलता है। दरअसल, कई बार हॉकर सिलेंडर से गैस निकालकर उसमें उतना ही पानी भर देते हैं, जिस वजह से सिलेंडर उतना ही भारी रहता है, लेकिन उसमें गैस कम रह जाती है।

 

फिलहाल भारत में एक प्राइवेट कंपनी इस तरह का गैस सिलेंडर लॉन्च कर चुकी है। आम लोगों के लिए कनेक्शन की बुकिंग भी शुरू हो चुकी हैं, लेकिन जल्द ही सरकारी कंपनी भी ऐसे ही गैस सिलेंडर लॉन्च करने की तैयारी में है। ये सिलेंडर पारंपरिक सिलेंडर से काफी हल्का है। इसकी पूरी बॉडी फाइबर की है। एमपी, राजस्थान, छत्तीसगढ़ सहित कई राज्यों में एक प्राइवेट कंपनी ने इसके कनेक्शन देना शुरू कर दिए हैं। कंपनी के एमपी के स्टेट हेड अजय चंद्रायन ने बताया कि इस सिलेंडर को जिस मटेरियल से तैयार किया गया है, वे इसे ब्लास्ट प्रूफ बनाता है। हालांकि इसमें सरकार से मिलने वाली सब्सिडी ग्राहकों को नहीं मिल सकेगी।

 

Facebook Comments