दिल की बिमारी को दूर कर ब्लड सर्कुलेशन बनाए बेहतर, हरे लहसुन में छिपा है सेहत का खजाना

सर्दियों में सबसे ज्यादा अच्छी बात होती है इस मौसम में मिलने वाली कई तरह की सब्जियां। ये एक ऐसा मौसम होता है जिसे हेल्दी मौसम माना जाता है, क्योंकि सर्दियों में हरी सब्जियों की बहार आ जाती है। इन्ही में से एक सब्जी है हरा लहसुन, यानि की Green garlic इन दिनों हरा लहसुन आसानी से हर जगह मिल जाते हैं।

वैसे तो लहसुन का इस्तेमाल दाल, चटनी या सब्जी बनाने में किया जाता है, लेकिन आप चाहें तो लहसुन की पत्तियों की सब्जी भी बना सकते हैं। लहसुन की पत्तियों की सब्जी स्वाद और सेहत दोनों ही मामलों में बेहतर मानी जाती है। जानिए हरा लहसुन खाने के कुछ फायदे।

जिन लोगों के शरीर में विटामिन सी, मेटाबॉलिज्म और आयरन की कमी है उन लोगों के लिए Green garlic बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होता है। इसलिए उन लोगों को सर्दियों में ज्यादा से ज्यादा हरे लहसुन का सेवन करना चाहिए। इसके अलावा हरे लहसुन में पॉलीसल्फाइड भी भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं, जो की हमारे दिल को बिमारियों से दूर रखता है।

इसके अलावा Green garlic में मैग्जीन की भी अच्छी मात्रा में होती है, जो गुड कॉलेस्ट्रोल से जुड़ी होती है और दिल को संतुलित रखने का काम करती है। दिमाग में ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर करने में भी हरा लहसुन काफी फायदेमंद होता है। अगर आपको हाई शुगर की परेशानी है तो लहसुन की हरी पत्तियों का सेवन करें। इससे आपकी ये परेशानी खत्म होगी। ब्लड प्रेशर के रोगियों के लिए एक दवा का काम करता है।

हरा लहसुन एंटीबैक्टीरियल गुणों से भरपुर होता है। जो कि एक अच्छे एंटीसेप्टिक का काम करता है। इससे किसी भी तरह के घाव को भरने में मदद मिलती है।

Facebook Comments