परीक्षा फरवरी अंतिम में होंगी शुरू, सीबीएसई 10वीं और 12वीं के बोर्ड एग्जाम की तिथि में बदलाव

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) 10वीं और 12वीं के बोर्ड एग्जाम की तिथि में बदलाव करने जा रहा है। इस बार बोर्ड एग्जाम फरवरी अंतिम में ही शुरू होगा। फरवरी अंतिम सप्ताह में सबसे पहले वोकेशनल विषयों की परीक्षा होगी। मार्च के पहले सप्ताह में मुख्य विषयों की परीक्षा ली जाएगी। बोर्ड जल्द ही परीक्षा की तिथि जारी करेगा।

सीबीएसई की मानें तो 2019 में 10वीं और 12वीं के बोर्ड एग्जाम में वोकेशनल के सारे विषयों की परीक्षा पहले ली जाएगी, क्योंकि वोकेशनल में कम छात्र होते हैं। ज्ञात हो कि पहले मुख्य विषयों की परीक्षा के बीच में ही वोकेशनल विषयों की परीक्षा होती थी। इस कारण परीक्षा अप्रैल अंतिम में जाकर समाप्त होती थी।

वोकेशनल विषयों की परीक्षा फरवरी में होने से मार्च अंतिम सप्ताह तक सारी परीक्षाएं समाप्त हो जाएंगी। इससे मूल्यांकन जल्द हो पाएगा और रिजल्ट जल्दी जारी होगा। इससे पुनर्मूल्याकंन में भी मदद मिलेगा। बोर्ड ने यह बदलाव दिल्ली विश्वविद्यालय के साथ दूसरे विवि में नामांकन को लेकर किया है।
जल्द जारी होगी परीक्षा की तिथि
बोर्ड परीक्षा की तिथि सीबीएसई जल्द जारी करेगा। बोर्ड पीआरओ रमा शर्मा ने बताया कि इस बार मार्च में ही परीक्षा समाप्त करने की कोशिश की जाएगी। परीक्षा के बीच गैप भी कम रहेगा।

Facebook Comments