सेहत के लिए रोज सुबह का नाश्ता करना जरुरी होता है…..

आपको बता दें कि नाश्ता आपके शरीर में उन सभी पोषक तत्वों की आवश्यकता की पूर्ति करता है, इसलिए सुबह के नाश्ते को सबसे अहम आहार माना जाता है। नाश्ते से कई ऐसे विकार है जिनसे आप मुक्त हो सकते है आइए एक नजर डालते है इन खास बातो पर।

 

शरीर में ऊर्जा का स्रोत होता है आपके द्दारा किया जाने वाला भोजन। घर में काम करनें वाली ग्रहणी हो या फिर दफ्तर में काम करनें वाले लोग, हर प्रकार के काम के लिए शरीर को एनर्जी की जरुरत होती है, जो कि आपके शरीर को एनर्जी के साथ ही एक्टिव भी बनाती है। सुबह का नाश्ता लेनें से पूरे दिन भर एनर्जी बनी रहती है। जो कि आपको शारीरिक रुप से काम करनें के लिए प्रेरित करेगी।

 

– नाश्ता नहीं करने पर आपको दोपहर के लंच तक जोर से भूख लगनें लगती है, जिसकी वजह से आपका मन ना तो काम में लगता है, साथ ही साथ आपको सिर में दर्द भी होने लगता है। इन परिस्थितियों में आपका मन काम में लगता है साथ ही ये आपके तनाव का  कारण बन सकता है।

 

– आपको जानकर हैरानी होगी लेकिन मोटापे का कारण आपका नाश्ता नहीं करनें की आदत हो सकता है। क्योंकि नाश्ता नहीं करनें वाले लोग लंच समय में भूख और जरुरत दोनो से अधिक खाना खा जाते है। ओवरईटिंग मोटापे की असल वजह है।

 

– ये ना सिर्फ आपके मन को बल्कि दिमाग को भी ताजा रखता है। इसलिए सुबह के नाश्ते को अपनी दिनचर्या में जरुर शामिल करें।

Facebook Comments