Breaking : यूपी बोर्ड परीक्षा शुरू, परीक्षा केन्द्रों का निरीक्षण करने पहुंचे उपमुख्यमंत्री

उत्तर प्रदेश में आज गुरुवार से बोर्ड एग्जाम शुरू हो रहे हैं। बता दें कि हाईस्कूल की परीक्षा में कुल 31,95,603 विद्यार्थी जबकि इंटरमीडिएट की परीक्षा में 26,11,319 विद्यार्थी शामिल होंगे। इन परीक्षाओं के लिए कुल 8,354 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। परीक्षा में नक़ल रोकने के लिए सभी केंद्र सीसीटीवी कैमरे से लैस रहेंगे।

बोर्ड परीक्षा की तैयारियों का जायजा लेने के लिए उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री दिनेश शर्मा राजेंद्र नगर में नवयुग कन्या विद्यालय का औचक निरीक्षण करने पहुंचे हैं। जहां वे परीक्षा केंद्र में सभी ज़रूरी संसाधनों का औचक निरीक्षण किया। यही नहीं, उन्होंने कक्षाओं में जाकर नक़ल रोकने के लिए शिक्षकों से विस्तृत चर्चा की।

गौरतलब है कि उत्तर प्रदेश में नक़लविहीन परीक्षा रोकने के लिए प्रशासन ने कमर कस ली है। परीक्षाएं नकलविहीन रखने के लिए नकल की शंका के सभी बिंदुओं पर बेहद एहतियात बरता जा रहा है। परीक्षा केंद्रों के सभी केंद्र व्यवस्थापकों से हर पल संपर्क के लिए एक वॉट्सऐप ग्रुप तैयार किया गया है। इसमें हर पल की जानकारी केंद्र व्यवस्थापकों की ओर से डाला जाना जरूरी किया गया है। ग्रुप में डीएम, एसपी, डीआईओएस के अलावा बीएसए, एडीएम व एएसपी नार्थ व साउथ जुड़े रहेंगे। सोमवार शाम मुख्य सचिव ने बाराबंकी के डीआईओएस, डीएम व एसपी से वीडियो कॉन्फ्रेसिंग के जरिए मुखातिब होकर नकलविहीन परीक्षाएं कराए जाने के आदेश दिए गए हैं।

Facebook Comments