आखिर मैग्ज़ीन कवर पर ब्रेस्टफीडिंग को लेकर लोगो में इतनी दिक्कतें क्यों…

मां बनना किसी महिला के जीवन की सबसे बड़ी खुशी है या नहीं, इस पर लोगों की अलग-अलग राय हो सकती है. लेकिन इस बात पर बिल्कुल नहीं कि औरतें अपने बच्चों को खुले में दूध पिलाएं या नहीं. जो लोग मां बनने की खुशी को दैवीय मानते हैं, वही उनके खुले में स्तनपान को लेकर जज़्बाती हो जाते हैं. उन्हें जान लेना चाहिए कि स्तनपान भी महिलाओं में होने वाले पीरियड्स यानी माहवारी की ही तरह नेचुरल है. इसमें शर्मिंदा होने या लुका-छिपी करने वाली कोई बात नहीं है. लेकिन दिक्कत ये है कि भारत समेत दुनिया के कई हिस्सों में ब्रेस्टफीडिंग को सेक्स जितना ही प्राइवेट माना जाता है, जो आप लोगों के सामने नहीं कर सकते है.

मैग्ज़ीन के इसी कवर पर हो रहा है बवाल.

 कौन है ये लड़की जो मैग्ज़ीन कवर पर ब्रेस्ट फीडिंग करवा रही है?

इस मैग्ज़ीन के कवर पर दिखाई देने वाली लड़की दुबई में रहने वाली मलयाली मॉडल गिलु जोसफ हैं. इस मैग्ज़ीन के फेसबुक पेज पर हाल ही में एक वीडियो अपलोड किया गया है, जिसमें गिलु नज़र आ रही हैं. आइए, पहले आपको वो वीडियो दिखाते हैं.

वीडियो में गिलु कहती हैं,

‘मैं गृहलक्ष्मी मैग्ज़ीन के खुले में स्तनपान कराने वाले अभियान का हिस्सा हूं. ये एक जेनुइन इशू है. हमारे समाज में महिलाओं को खुलेआम स्तनपान कराने की आज़ादी नहीं है. कोई महिला अगर अपने बच्चे को दूध पिला रही है, तो ये अच्छी बात है. इसमें शर्मिंदा होने या डरने वाली कोई बात नहीं है. शादीशुदा या मां न होने के बावजूद, इसे शूट करने से पहले मेरे दिमाग में कोई दूसरा ख्याल नहीं आया, क्योंकि मुझे पता है कि ये एक अच्छे कारण के लिए हो रहा है.’

Facebook Comments