भगवान शिव के तांडव नृत्स से प्रेरित इस बाइक को दिया गया ‘नटराज’ नाम….

आजकल युवाओं के बीच बाइक्स का खासा क्रेज देखा जाता सकता है और उसमें भी सबसे ज्यादा क्रेज जिस बाइक का है वो है रॉयल एनफील्ड की मोटरसाइकिलें।दमदार इंजन के साथ पॉवरफुल बाइक होने के कारण युवा इसे काफी पसंद करते हैं। लेकिन ऊपर जो बाइक दिख रही है क्या आप अभी तक पहचान पाए कि वो बाइक कौन सी है? अगर नहीं पहचान पाए तो हम बताते हैं, ये बाइक कोई और नहीं बल्कि रॉयल एनफील्ड की थंडरबर्ड 350 है।

 

हैरानी हुई ना… दरअसल, ये बाइक खासतौर पर कस्टमाइज्ड की गई है। भगवान शिव के तांडव नृत्स से प्रेरित इस बाइक को नाम दिया नटराज। मुंबई की मराठा मोटरसाइकिल्स ने इस बाइक को कस्टमाइज किया है। रॉयल एनफील्ड थंडरबर्ड 350 क्रूजर का ये रूप सभी को काफी पसंद भी आ रहा है।

रॉयल एनफील्ड थंडरबर्ड 350 से तैयार इस मोटरसाइकल में अपग्रेडेड लुक के अलावा जो बड़ा बदलाव है, वह है कि इसकी चेन ड्राइव को बेल्ट ड्राइव से रिप्लेस किया गया है। इसमें कॉस्मिक फायर स्मोक प्रभा मंडल पेंट जॉब का इस्तेमाल किया गया है। यह इसकी पेटिंग के लिए यूज होने वाला टेक्निकल टर्म है। यह क्रिएशन और डिस्ट्रक्शन की फोर्सेज को रेखांकित करता है। पेंट में जो स्मोक का इस्तेमाल है वह गंगा की खामोशी को दर्शाता है।

अलॉय वील्ज, 15 लीटर कॉफिन शेप वाले फ्यूल टैंक, फ्रंट फेंडर, काउल साइड पैनल पर जो आर्ट है वह नटराज का तांडव रूप दर्शाता है। इसमें इनवर्टेड सस्पेंशन और मोनोशॉक दिया गया है जो कि लंबी राइड्स के लिए आरामदायक है। इसमें ड्रैग स्टाइल हैंडलबार है। कस्टमाइज्ड अवतार में डिजिटल स्पीडोमीटर है और ब्रेकिंग के लिए इसमें फ्रंट 320 एमएम डिस्क और पीछे 250 एमएम डिस्क ब्रेक हैं।

बाइक में पावर के लिए बेल्ट ड्राइव यूनिट है, जो आमतौर पर भारत में देखने को नहीं मिलती। स्विंगआर्म और सॉफ्टेल फ्रेम को भी कस्टमाइज किया गया है। इसके इंजन में कोनिकल एयर फिल्टर लगाया गया है। इसमें 346सीसी सिंगल सिलिंडर इंजन है जो कि 5,250 आरपीएम पर 19.8 बीएचपी का पावर और 4,000 आरपीएम पर 28 न्यूटन मीटर टॉर्क जेनरेट करता है। इंजन को 5 स्पीड मैन्युअल ट्रांसमिशन से लैस किया गया है। इसमें ड्यूल हेडलैम्प्स हैं जो कि एलईडी से लैस हैं और इनको भी कस्टमाइज किया गया है।टेल यूनिट भी सेम है

 

Facebook Comments