जल्द शुरू होगा FD और सेविंग अकाउंट पर सबसे ज्यादा ब्याज देने वाला बैंक

बचत खाते और फिक्स्ड डिपॉजिट पर सर्वाधिक ब्याज देने वाला बैंक जल्द ही आपके बीच होगा। इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक की शुरुआत मंगलवार 21 अगस्त को प्रधानमंत्री को करनी थी पर पूर्व पीएम अटल बिहारी बाजपेयी के निधन की वजह से टल गया, अब नई तारीख जल्द घोषित की जाएगी। पेमेंट बैंक के साथ आईपीपीबी एप भी लांच होगा। इस एप से ग्राहक लगभग 100 कंपनियों की सेवाओं के लिए भुगतान कर सकेंगे। इनमें फोन रीचार्ज व बिल, इलेक्ट्रिसिटी बिल, डीटीएच सर्विस, कॉलेज फीस आदि शामिल हैं।

देशभर में पोस्ट ऑफिस बैंक 650 ब्रांचों के साथ शुरू होगा। इसके अलावा डाकघर में 3250 एक्सिस प्वाइंट होंगे। शहर में बड़ा चौराहा स्थित मुख्य डाकघर में पोस्ट ऑफिस बैंक खुलेगा। दूसरे चरण में शहर के दो अन्य प्रधान डाकघर कैंट और नवाबगंज में बैंकिंग सुविधाएं दी जाएंगी। तीसरे चरण में 75 उप डाकघरों में इसका विस्तार किया जाएगा। चौथे चरण में पोस्टमैन लोगों को घर-घर जाकर बैंकिंग सेवाएं मुहैया कराएंगे।

एनईएफटी और आईएमपीएस सेवाएं मिलेंगी
इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक को अपने अकाउंट से लगभग 17 करोड़ पोस्टल सेविंग्स बैंक अकाउंट लिंक करने की अनुमति है। बैंक शुरू हो जाने से ग्रामीण इलाकों के लोग डिजिटल बैंकिंग और वित्तीय सेवाओं का लाभ ले सकेंगे। इसमें मोबाइल एप की मदद से या पोस्ट ऑफिस जाकर किसी भी बैंक अकाउंट में मनी ट्रांसफर की सुविधा शामिल होगी। आरटीजीएस, एनईएफटी, आईएमपीएस ट्रांजेक्शन का लाभ लिया जा सकेगा। इसके पेमेंट्स बैंक का इस्तेमाल मनरेगा का वेतन, सब्सिडी, पेंशन आदि बांटने में भी किया जाएगा।

देश का तीसरा पेमेंट बैंक
इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक देश का तीसरा पेमेंट बैंक होगा। इससे पहले एयरटेल और पेटीएम अपना पेमेंट्स बैंक शुरू कर चुके हैं। पेमेंट्स बैंक के बचत खाते में कोई भी व्यक्ति या छोटे व्यापारी केवल एक लाख रुपए तक की राशि जमा कर सकते हैं।

एटीएम सेवा और एसएमएस अलर्ट फ्री
सभी बैंक एटीएम और अन्य इंटरनेट बैंकिंग सुविधाओं के लिए शुल्क लेते हैं लेकिन पोस्ट ऑफिस पेमेंट बैंक के ग्राहक को एटीएम के लिए किसी तरह का कोई शुल्क नहीं देना होगा। इसी तरह मोबाइल अलर्ट के लिए भी बैंक कोई चार्ज नहीं लेगा। अभी ज्यादातर बैंक 25 रुपए से लेकर 50 रुपए तक एसएमएस अलर्ट के लिए चार्ज लेते हैं। इसी तरह बैलेंस मेनटेन करने के लिए भी कोई शुल्क नहीं लिया जाएगा। दूसरे बैंकों की तरह इसमें पोस्ट ऑफिस बैंक में पैसे जमा किए जा सकेंगे।

अन्य बैंकों से ज्यादा ब्याज मिलेगा
आईपीपीबी में आपको पोस्ट ऑफिस की सामान्य बचत जमा से 1.5 फीसदी ज्यादा ब्याज मिलेगा। इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक में तीन तरह के बचत खाते होंगे। रेग्युलर सेविंग्स एकाउंट ‘स फल’, बेसिक सेविंग्स बैंक डिपॉजिट अकाउंट ‘सुगम’ और स्मॉल सेविंग्स अकाउंट ‘सरल’। इन सभी के लिए सालाना ब्याज दर 5.5 फीसदी रहेगी, जो अन्य के ब्याज से 1.5 फीसदी ज्यादा है।

चीफ पोस्टमास्टर मनोज कुमार मिश्रा ने बताया कि शहरवासियों को जल्द पोस्ट आफिस बैंक की सेवाएं मिलेंगी। बैंक की शुरुआत 21 अगस्त से होना थी लेकिन अपरिहार्य कारणों से इसे स्थगित कर दिया गया। पोस्ट ऑफिस बैंक अन्य बैंकों की तुलना में न केवल बेहतर सुविधाएं देगा बल्कि ब्याज समेत कई सेवाओं को मुफ्त भी किया जाएगा।

मुख्य बिंदु
– इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक से 100 कंपनियों को भुगतान की सुविधा होगी
– स्कूल और कॉलेज की फीस भी एप से ही जमा करने की सुविधा
– पेटीएम के बाद देश का तीसरा पेमेंट बैंक होगा पोस्ट ऑफिस बैंक
-मिनिमम बैलेंस व मोबाइल अलर्ट के लिए भी बैंक कोई चार्ज नहीं लेगा
– बैंकों में सामान्य बचत जमा से 1.5 फीसदी ज्यादा ब्याज मिलेगा

Facebook Comments