कैंसर की बीमारी को खत्म करने के लिए इस्राइली कंपनी ने तैयार की दवा….

एक ऐसे देश ने कैंसर का इंजेक्शन तैयार कर लिया जिसका नाम मेडिकल साइंस की दुनिया में सम्मान के साथ लिया जाता है। जी हां, कैंसर की बीमारी को खत्म करने के लिए इस्राइली कंपनी ने दवा तैयार कर ली है

इस दवा को इम्यूसिन (ImMucin) नाम दिया गया है। ये एक ऐसी थेराप्यूटिक वैक्सीन है जो बॉडी के इम्यून सिस्टम को कैंसर सेल्स खत्म करने के लिए तैयार करती है। इसकी सबसे अच्छी बात ये है कि ये वैक्सीन शरीर के अच्छे और हेल्दी सेल्स को खराब नहीं करती है और दवा ये बॉडी में काफी कम साइड इफेक्ट्स देता है। इसे बनाने वाली कंपनी का दावा है कि ये दवा केवल कैंसर सेल्स को खत्म करती है, इसलिए ये ट्रीटमेंट कारगर है।

बता दें कि कैंसर एक ऐसी बीमारी है जो हमारी बॉडी खुद बनाती है। कैंसर के सेल्स काफी तेजी से बढ़ते हैं। इसमें हमारा इम्यून सिस्टम प्रतिक्रियाएं करनी बंद कर देता है और बीमारी से लड़ना इसके लिए काफी मुश्किल हो जाता है। ऐसे में व्यक्ति के अंदर काफी कमजोरी आनी शुरू हो जाती है।

दरअसल ये दवा बीमार व्यक्ति के इम्यून सिस्टम को बेहतर करती है। इस वैक्सीन में मौजूद टी-सेल्स, कैंसर सेल्स को जड़ से खत्म करते हैं। इसके अलावा ये टी-सेल्स कैंसर सेल की वॉल पर मौजूद मार्कर को भी खत्म करता है। ये मार्कर सेल्स एक प्रोटीन रिलीज करते हैं जिसका नाम मक1 (MUC1) है। ये प्रोटीन 90 प्रतिशत कैंसर सेल्स बनाते हैं। लंग, प्रोस्टेट, ब्रेस्ट, कोलन, रेक्टल, पेट, पैनक्रिएटिक, किडनी, ब्लैडर, ल्यूकेमिया, लिम्फोमा, मायलोमा आदि कैंसर ये प्रोटीन रिलीज करते हैं।

 

इम्यूसिन वैक्सीन व्यक्ति के लिए दो तरह से लाभकारी साबित हो सकती है। इसे बनाने वाले डॉक्टरों का दावा है कि हर व्यक्ति का इम्यून सिस्टम अलग तरह से काम करता है और ये वैक्सीन सभी के लिए बेस्ट है। इस ट्रीटमेंट को अपनाकर आप कैंसर को जड़ से खत्म कर सकते हैं। ये ट्रीटमेंट उन लोगों पर आजमाया गया है जिन्हें कई तरह का मायलोमा कैंसर (एक तरह का ब्लड कैंसर) था। इस वैक्सीन को बाकी के कैंसर पर भी ट्राई किया जाएगा जो मक1 प्रोटीन रिलीज करते हैं।

आज से करीब छह से सात साल बाद इस ट्रीटमेंट के मार्केट में आने की चर्चा है। ये वैक्सहिट टेकनॉलजी से तैयार की गई वैक्सीन है। इसकी मदद से शोधकर्ता बाकी की बीमारियां जैसे ऐड्स, मलेरिया और ट्यूबरक्लॉसिस के लिए भी वैक्सीन तैयार करने की कोशिश कर रहे हैं।

 

Facebook Comments