अगर आपमें भी है ये स्किल तो हर फील्ड आपके लिए खुली है

कई लोगों के साथ अक्सर एेसा होता है कि उनके पास अच्छी प्रोफैशनल डिग्री होती है, लेकिन फिर भी उन्हें सफलता नहीं मिलती । इसके पीछ कई बार कारण साफ्ट स्किल  का ना होना  भी होता है। इसलिए रेज्यूमे में प्रोफेशनल स्किल्स के साथ-साथ अपनी सॉफ्ट स्किल्स को भी संक्षिप्त रूप से दर्ज करना चाहिए। ये साफ्ट स्किल्स किसी भी फील्ड में आगे बढ़ने में आपके लिए महत्वपूर्ण होती है । आइए जानते है कुछ एेसी ही साफ्ट स्किल्स के बारे में

कम्युनिकेशन
आपकी कम्युनिकेशन पावर तगड़ी होनी चाहिए। आप चाहे तमाम लोगों के बीच हों या अपने बॉस के सामने या फिर ऑनलाइन, आपके अंदर इतनी काबिलियत होनी चाहिए कि आप अपनी बात को सरलता के साथ समझा सकें और उसके प्रत्युत्तर में कोई कुछ सवाल पूछता है, तो उसका शिष्टता के साथ जवाब दे सकें। सामने वाला आपसे या आपके प्रोडक्ट से तभी प्रभावित हो सकता है, जब आप अपने कम्युनिकेशन द्वारा अपने पक्ष में माहौल बना सकें।

बॉडी लैंग्वेज
आपकी बॉडी लैंग्वेज आपकी कार्यशैली का भेद खोल देती है, इसलिए आपको तेज बनना होगा। जितनी तेजी से उद्योगों में बदलाव आ रहे हैं, आपको उसके अनुसार तेज चलना होगा। तभी आपकी बॉडी लैंग्वेज आपकी एक्टिवनेस दर्शाएगी। आप चाहे अपने बॉस से मिलें या किसी क्लाइंट से, आपके चेहरे पर सदा मुस्कान हो। हाथ मिलाएं, तो गर्मजोशी के साथ। आप आत्मविश्वास से भरे दिखें।

समय की पाबंदी
अगर आप काम को समय पर पूरा नहीं करते या समय पर ऑफिस नहीं पहुंचते, तो इसका मतलब यह है कि समय की रेस में आप पिछड़ जाएंगे। यह रवैया ठीक नहीं। लेट होने के तमाम बहाने हो सकते हैं लेकिन वजहों को महत्वपूर्ण न मानते हुए समय की पाबंदी को महत्वपूर्ण मानें, तो आप पंक्चुअल हो सकते हैं।

ड्रेसिंग सेंस
आपके कपड़े शालीन, सोबर और माहौल के अनुकूल होने चाहिए। बेढंगे कपड़े आपके बारे में गलत इंप्रेशन ही बनाएंगे।

Facebook Comments