देश में 30 लाख से ज्यादा प्रोफेशनल की जरूरत- IBM

अगर आप ऐसा करियर खोज रहे हैं, जहां जल्दी से नौकरी मिल जाए तो CYBER SECURITY EXPERT बनकर आप लाखों कमा सकते हैं।

IBM INDIA  के मुताबिक, भारत में साइबर सुरक्षा पर काम करने वाले पेशेवरों की बहुत कमी है। कंपनी के एक अधिकारी ने युवाओं से इस क्षेत्र में अपना करियर बनाने की अपील की है। आईबीएम इंडिया के इंटेग्रेटेड सि‍क्योरिटी लीडर कार्तिक शाहनी ने बताया कि देश में लगभग 30 लाख साइबर सुरक्षा पेशेवरों की आवश्यकता है। जबकि मौजूदा समय में केवल 1 लाख से भी कम साइबर सुरक्षा पेशेवर मौजूद हैं।

उन्होंने बताया कि साइबर सुरक्षा पेशेवर आईबीएम इंडिया के प्रॉफिट में बड़ा योगदान देते हैं। शाहनी ने कहा कि साइबर सुरक्षा का पेशा बहुत फायदेमंद हैं. साइबर सुरक्षा पेशेवर अन्य क्षेत्र में काम करने वाले कर्मचारियों की तुलना में कंपनी के लिए ज्यादा प्रॉफिट कमाते हैं। शाहनी का बयान ऐसे समय पर आया है, जब आईटी सेक्टर को लेकर तमाम चिंताएं जताई जा रही हैं।

चूंकि पिछले काफी समय से एक्सपर्ट इस सेक्टर में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और मशीन टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल बढ़ने को लेकर चिंता जता रहे हैं। उसके साथ ही पेशेवरों की मांग कम होती जा रही है।

आईबीएम अधिकारी ने कहा कि अलग-अलग नौकरियों के लिये अलग-अलग स्किल की जरूरत है। उसके लिए स्कूल और ग्रेजुएशन के स्तर पर पाठ्यक्रम में कई बदलाव लाने की आवश्यकता है।

 

Facebook Comments