SBI ने उठाया अहम कदम कैश की समस्या से निपटने के लिए…..

देश के कुछ इलाकों में नकदी की तंगी को देखते हुए भारतीय स्टेट बैंक ने छोटे शहरों में खुदरा बिक्री केन्द्रों पर अपनी पॉइंट ऑफ सेल्स (पीओएस) मशीनों से नि शुल्क रोजाना 2,000 रुपए तक प्राप्त करने की सुविधा उपलब्ध कराई है। रिजर्व बैंक के दिशानिर्देशों के अनुसार टियर-1 और टियर-2 श्रेणी के शहरों में ग्राहक खुदरा दुकानों पर उपलब्ध पीओएस के माध्यम से 1,000 रुपए और छोटे कस्बों में 2,000 रुपए तक निकाल सकते हैं।

बैंक ने एक ट्वीट में कहा, ‘‘देश में 4.78 लाख पीओएस मशीन से 2,000 रुपए तक का नकदी आहरण किया जा सकता है।’’ बैंक के उप प्रबंध निदेशक (मुख्य परिचालन अधिका) नीरज व्यास ने एक ट्वीट में कहा, ‘‘ग्राहक अब टियर-3 से टियर-6 श्रेणी के शहरों में 2,000 रुपए तक और टियर-1 और टियर-2 श्रेणी के शहरों में 1,000 रुपए तक की निकासी पीओएस मशीन से कर सकते हैं। ग्राहक यह निकासी स्टेट बैंक या अन्य किसी बैंक के डेबिट कार्ड से एक दिन में कर सकते हैं और इसके लिए उन्हें कोई शुल्क नहीं देना होगा।’’

स्टेट बैंक के पास कुल 6.08 लाख पीओएस मशीन हैं जिनमें से 4.78 लाख पर नकदी आहरण की भी सुविधा है। पिछले कुछ दिनों में देश के कुछ राज्यों में एटीएम मशीनों में नकदी उपलब्ध नहीं होने की रिपोर्टें आई हैं। आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, कर्नाटक, मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश और बिहार में एटीएम से नकदी नहीं मिलने के समाचार आने के बाद यह कदम उठाया गया है।

Facebook Comments