केंद्र सरकार ने भी दी योगी सरकार के इस नाम को मंजूरी

त्तर प्रदेश के इलाहाबाद जिले का नाम बदलकर प्रयागराज करने के मामले में योगी सरकार को बड़ी राहत मिली है। केंद्र सरकार ने नाम बदलने वाले प्रस्ताव को पर मंजूरी दे दी है। जिससे अब हाईकोर्ट में नाम बदलने को लेकर चल रही सुनवाई पर योगी सरकार आसानी से अपना जवाब दाखिल कर सकेगी। फिलहाल उत्तर प्रदेश सरकार ने पहले ही इलाहाबाद का नाम प्रयागराज करने की अधिसूचना जारी कर दी थी और सरकारी अभिलेखों समेत प्रत्येक स्तर पर इलाहाबाद की जगह प्रयागराज नाम का इस्तेमाल किया जा रहा है। लेकिन, केंद्र सरकार द्वारा अभी इस नाम को लेकर कोई स्पष्ट जवाब नहीं आया था। जिससे असमंजस की स्थिति बनी हुई थी। परंतु अब केंद्र की मोदी सरकार ने भी इस पर अपनी मुहर लगा दी है, जिससे अब इलाहाबाद अपने पौराणिक नाम प्रयागराज से ही जाना जाएगा।

मुश्किल रहा नाम बदलना

उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव के दौरान भाजपा की प्रचंड बहुमत के साथ जब जीत हुई और योगी आदित्यनाथ उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री बने उसके बाद से ही इलाहाबाद के नाम को बदलकर प्रयागराज करने की सुगबुगाहट तेज हो गई थी। सवा 2 महीने पहले जब मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ इलाहाबाद पहुंचे तो उन्होंने नाम बदलने की घोषणा कर दी, जिसे राज्यपाल से मंजूरी मिलने के बाद अधिसूचना भी जारी कर दी गई।

हाईकोर्ट ने सरकार से जवाब मांगा था

हालांकि हाईकोर्ट में नाम बदलने की प्रक्रिया का पालन न करने का हवाला देते हुए याचिका दाखिल की गई, जिस पर हाईकोर्ट ने सरकार से जवाब मांगा था। सरकार की ओर से गोलमोल जवाब देते हुए बताया गया था कि जिले का नाम तो बदल दिया गया है, लेकिन शहर का नाम नहीं बदला है। लेकिन, अब केंद्र सरकार द्वारा योगी सरकार द्वारा नाम बदलने के लिए केंद्र सरकार को भेजे गए प्रस्ताव पर मंजूरी मिल गई है, जिससे योगी सरकार हाईकोर्ट में अपना पक्ष सुगमता से रख सकेगी।

कुंभ के पहले तोहफा

प्रयागराज में लगने वाले कुंभ को लेकर केंद्र व राज्य सरकार दोनों ही इस बार खूब मेहरबान है। दोनो सरकार विश्व स्तर पर कुंभ को पहचान दिलाने का प्रयास कर रही है। पहली बार हाईटेक व विश्वस्तरीय सुविधाओं से सुसज्जित होने वाला यह कुंभ ढेरों खूबियों और सुविधाओं को खुद में समेटे हुए हैं। सरकार लगातार कुंभ से पहले सनातन धर्मियों को तोहफे पर तोहफा दे रही है और अब कुंभ नगरी को प्रयाग राज के नाम से ही पहचाने जाने के लिए नाम में बदलाव संबंधी प्रस्ताव को मंजूरी दी है। प्राप्त जानकारी के अनुसार, उत्तर प्रदेश की योगी कैबिनेट ने नाम में बदलाव संबंधी प्रस्ताव केंद्र सरकार को भेजा था। जिस पर अब जाकर फैसला लिया गया है।

 

Facebook Comments