चंबा मेडिकल कॉलेज में कक्षाएं शुरू,मरीज देंगे ग्रेड…

पंडित जवाहर लाल नेहरू मेडिकल कॉलेज में स्वास्थ्य सुविधाओं को सुदृढ करने के लिए स्वास्थ्य विभाग ने नई पहल शुरू की है। इसमें स्वास्थ्य विभाग अब मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल आने वाले रोगियों से एसएमएस के माध्यम से स्वास्थ्य सुविधाओं के बारे में उनकी फीडबैक लेगा। रोगी द्वारा अस्पताल के बारे में दी गई फीडबैक शिमला में स्वास्थ्य विभाग के ऑनलाइन सैल को जाएगी, जो कि अस्पताल की व्यवस्था को लेकर एक्शन लेगा।

मेडिकल कॉलेज आने वाले जिस भी रोगी की ओपीडी काउंटर पर पर्ची बनेगी, उसकी पर्ची पर रोगी, उसके पिता का नाम, पता व मोबाइल नंबर फीड किया जाएगा। रोगी को क्या बीमारी है और किस चिकित्सक के पास भेजना है यह भी लिखा जाएगा। इसके बाद रजिस्टर मोबाइल नंबर पर स्वास्थ्य विभाग की ओर से संदेश आएगा, जिसमें जिला अस्पताल में मिली सुविधाओं से आप कितना संतुष्ट हैं, पूछा जाएगा। जवाब देने के लिए तीन ऑप्शन दिए गए हैं। पहले नंबर पर बहुत संतुष्ट, दूसरे पर संतुष्ट तथा नंबर तीन पर असंतुष्ट ऑप्शन दिए गए हैं। रोगी मैसेज द्वारा अपनी राय को स्वास्थ्य मंत्रालय को भेज सकेगा।

विभाग ने कहा कि यदि कोई भी रोगी अपनी राय देता है तो उसकी शिकायत व सुझाव को गुप्त रखा जाएगा। विभाग इस संबंध में अपने स्तर पर कार्रवाई करेगा। मेडिकल कॉलेज चंबा में रोजाना सैकड़ों मरीज उपचार के लिए आते हैं। इसमें कई बार रोगियों व उनके तीमारदारों के साथ अस्पताल में सुविधाएं न मिलने के मामले सामने आते रहे हैं। इन तमाम खामियों को लेकर अब कोई भी व्यक्ति स्वास्थ्य विभाग को अस्पताल की कारगुजारी का सच सामने ला सकता है।

मेडिकल कॉलेज में स्वास्थ्य सुविधाओं को सुदृढ करने के लिए स्वास्थ्य विभाग ने नई पहल शुरू की है। इसमें स्वास्थ्य विभाग अब मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल आने वाले रोगियों से एसएमएस के माध्यम से स्वास्थ्य सुविधाओं के बारे में उनकी फीडबैक लेगा।

Facebook Comments