गर्मियों में बच्चों के लिए खरीदें केमिकल फ्री टीफिन….

खाने-पीने के मामले में सबसे खास भूमिका होती है टिफिन की। ध्यान रखें कि टिफिन ऐसे मटीरियल का होना चाहिए, जिसमें खाना खराब न हो और जो नॉनटॉक्सिक हो, विशेषकर बच्चों का टिफिन।

गर्मी के मौसम में बच्चों की सेहत का खास ख्याल रखना पड़ता है। उनके खाने पीने से लेकर उनकी हर चीज का ध्यान देने जरूरी हो जाता है।

केमिकल फ्री हो- बाजार में बीपीए फ्री प्लास्टिक के कुछ टिफिन आते हैं, जिन पर किसी भी प्रकार की केमिकल कोटिंग नहीं होती। इसमें खाना काफी देर तक सुरक्षित रहता है। इन्हें आप माइग्रावेब ओवन में भी रख सकते हैं।

टैंपर्ड ग्लास के बने टिफिन -आजकल बाजार में कई अच्छे ब्रैंड के टेंपर्ड ग्लास के बने टिफिन उपलब्ध हैं। इनमें आप खाने को गरम भी कर सकते हैं। ये मतबूत होने के साथ ही आपके खाने के पोषक तत्वों को बनाए रखते हैं।

कॉटन के पैक्स- मार्केट में प्लास्टिक पॉलीथिन प्रतिबंधित है। ऐसे में आपके लिए कॉटन के पैक्स एकदम उचित रहेंगे। इनमें आप कोई भी स्नैक्स रखकर अपने लाडले को स्कूल के लिए दे सकती हैं।

स्टील के लंच बॉक्स- पहले जमाने में स्टील के लंच बॉक्स का काफी चलन था। प्लास्टिक को खतरनाक बताए जाने के बाद से स्टील के लंच बॉक्स एक बार फिर से चलन में हैं। आप भी बाजार से अच्छी क्वालिटी के स्टेनलैस स्टील के लंच बॉक्स खरीदकर अपने बच्चे को स्कूल के लिए दे सकती हैं।

इंसुलेटिड लंच बॉक्स- नॉनटॉक्सिक प्लास्टिक से बने इन लंच बॉक्स में खाना काफी देर तक फ्रैश रहता है। दाम में ये थोड़े महंगे जरूर हो सकते हैं, लेकिन अच्छी क्वालिटी के इंसुलेटिड लंच बॉक्स लेने के बाद खाने की टेंशन से फ्री हो जाएंगी।

 

Facebook Comments