न्यूजीलैंड ने मारी भारी उछाल, कोहली खिसके दूसरे स्थान पर

ऑस्ट्रेलिया के कप्तान टिम पेन आठ स्थान के फायदे से 53 वें पायदान पर हैं. इंग्लैंड के कप्तान जो रूट को एक स्थान का फायदा हुआ है और वह तीसरे नंबर पर हैं.

साउथ अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया के बीच चार टेस्ट मैचों की सीरीज के साथ न्यूजीलैंड और इंग्लैंड के खिलाफ दो टेस्ट मैचों की सीरीज खत्म होने के बाद आईसीसी ने ताजा रैंकिंग जारी की है. बल्लेबाजों की रैंकिंग में भारतीय भारतीय कप्तान विराट कोहली और टेस्ट स्पेशलिस्ट चेतेश्वर पुजारा अपने दूसरे और सातवें स्थान पर बरकरार हैं.

कोहली के 912 अंक हैं और वह टॉप पर चल रहे ऑस्ट्रेलिया के स्टीव स्मिथ से 17 प्वाइंट पीछे हैं. पुजारा के 810 प्वाइंट हैं.

गेंदबाजी रैंकिंग में भारत के टेस्ट स्पिनर रविचंद्रन अश्विन को एक स्थान का नुकसान उठाना पड़ा है और वह 803 प्वाइंट के साथ पांचवें पायदान पर हैं. रविंद्र जडेजा ऑलरउंडरों की लिस्ट में दूसरे स्थान पर बरकरार हैं.

साउथ अफ्रीका के ऐडम मार्करम हालांकि टेस्ट क्रिकेट में अपने पहले ही साल में शानदार प्रदर्शन की बदौलत बल्लेबाजी रैंकिंग में नौवां स्थान हासिल कर लिया है.

न्यूजीलैंड और इंग्लैंड के बीच क्राइस्टचर्च में ड्रॉ हुए दूसरे टेस्ट के बाद यह रैकिंग जारी की गई है.

जोहानिसबर्ग में चौथे और अंतिम टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया पर साउथ अफ्रीका की 492 रनों की रिकॉर्ड की जीत के दौरान मार्करम ने 152 और 37 रन की पारी खेली थी जिससे वह छह स्थान के फायदे से नौवें स्थान पर पहुंच गए है. उन्होंने पहली बार टॉप 10 में जगह बनाई है. साउथ अफ्रीका ने सीरीज 3-1 से अपने नाम की.

मार्करम के सलामी जोड़ीदार डीन एल्गर ने भी दूसरी पारी में 81 रन सहित 100 रन बनाए और उन्हें भी रैंकिंग में फायदा हुआ है. साउथ अफ्रीकी कप्तान फाफ डु प्लेसिस पांच स्थान के फायदे के साथ 17 वें जबकि तेंबा बावुमा 12 स्थान के फायदे से 39 वें स्थान पर हैं.

ऑस्ट्रेलिया के कप्तान टिम पेन आठ स्थान के फायदे से 53 वें पायदान पर हैं. इंग्लैंड के कप्तान जो रूट को एक स्थान का फायदा हुआ है और वह तीसरे नंबर पर हैं.

गेंदबाजी रैंकिंग में साउथ अफ्रीका के गेंदबाजों को काफी फायदा हुआ है. मैच में 51 रन देकर नौ विकेट चटकाने वाले वर्नन फिलेंडर छह स्थान के फायदे से तीसरे स्थान पहुंच गए हैं.

कागिसो रबादा तीन रैंकिंग प्वाइंट और जोड़कर 902 अंक के साथ टॉप पर बने हुए हैं.

मोर्ने मोर्कल अपने करियर में पहली बार 800 अंक के आंकड़े को छूने के बाद ऑस्ट्रेलिया के पैट कमिंस के साथ संयुक्त छठे स्थान पर रहे. जोहानिसबर्ग में नौ विकेट चटकाने वाले कमिंस ने 18 प्वाइंट की छलांग लगाई है.

इंग्लैंड के खिलाफ मैन ऑफ द मैच बने न्यूजलैंड के टिम साउथी तीन स्थान के फायदे से 13 वें स्थान पर हैं. स्टुअर्ट ब्रॉड पांच स्थान आगे बढ़कर 12 वें स्थान पर पहुंच गए हैं.

इस बीच न्यूजीलैंड ने ऑस्ट्रेलिया को पछाड़कर आईसीसी टीम रैंकिंग में तीसरा स्थान हासिल कर लिया है.

इससे न्यूजीलैंड को एक लाख डॉलर का फायदा भी होगा क्योंकि तीन अप्रैल की कट ऑफ तारीख तक तीसरे स्थान पर रहने के लिए उसे आईसीसी से अब दो लाख डॉलर मिलेंगे.

चौथे स्थान पर रहने से ऑस्ट्रेलिया को आधी राशि मिलेगी.

Facebook Comments