गणपति विसर्जन के बाद गणपति, तस्वीरें आपको विचलित कर देंगी

कल 23 सितम्बर को गणपति विसर्जन का दिन है. इसी को देखते हुए हम आस्था से जुड़ा यह मुद्दा लेकर आपके सामने आये हैं. गणेश चतुर्थी के मौके पर लोग पूरी श्रदा भाव से गणपति की मूर्तियाँ लाकर अपने घर में बिठाते हैं. पूरी श्रदा से उनकी पूजा करते हैं और ग्यारहवें दिन उन्हें घर से बाहर विसर्जित कर देते हैं. गणेश चतुर्थी की मान्यता के अनुसार ऐसा होना स्वाभाविक है लेकिन पिछले कुछ सालों में गणपति विसर्जन के बाद गणेश जी विसर्जित मूर्तियों की जो तस्वीरें सामने आती है, उन्हें देखकर विचलित मन में सवाल उठ जाता है. विसर्जन के बाद की ये तस्वीरें आप खुद देख लीजिए.

पहली तस्वीर

क्या गणपति जी का ऐसा हाल करने के लिए हम पहले गणपति को अपने घर में बिठाकर पूजते हैं और फिर घर के बाहर छोड़ देते हैं. इस बारे में जरा सोचिये.

दूसरी तस्वीर

जो लोग इस तस्वीर में गणपति विसर्जन करने आये हैं, वे लोग अपने पीछे पड़ी इन विसर्जित मूर्तियों को देखकर एक बार भी क्यूं नहीं सोचते कि क्या यही हमारी आस्था है.

तीसरी तस्वीर

गणेश की मूर्ति को विसर्जित करते समय काफी पूजा की गई, फिर उन्हें वहीँ पर छोड़ दिया गया. ये सोचे बिना कि यह उनके विसर्जन के लिए उपयुक्त जगह है कि नहीं.

चौथी तस्वीर

उपरोक्त तस्वीरें पिछले साल के गणपति विसर्जन के बाद की तस्वीरें हैं. जो खुद ही आप सभी से सवाल कर रही है कि ये कैंसी श्रदा है. मन को विचलित करने वाली इन तस्वीरों को देखकर कल गणपति विसर्जन के दिन इस बात का ध्यान रखना कि जिसे आप लोगों ने दस दिन दिल से पूजा, उसी का ग्यारहवें दिन ऐसा हाल मत कर देना. अपने घर में बिठाये गणपति मूरत के साइज के अनुसार ही उचित जगह पर जाकर उनका विसर्जन करना.

Facebook Comments