तेजी से बढ़ाए वजन दिल की बिमारी भी रहती दूर, चिकन और अंडे से भी ज्यादा फायदेमंद होती है मूंगफली

जो लोग जिम जाते हैं या जिन्हें अपना वजन बढ़ाना होता है उन लोगों को ज्यादातर नॉन-वेज खाने की सलाह दी जाती है। ऐसा माना जाता है कि मीट, किचन और अंडा खाने से वजन बढ़ता है। लेकिन क्या आप ये जानते हैं कि मीट, किचन और अण्डा से ज्यादा फायदा सर्दियों में मिलने वाली मूंगफली से होता है। मूंगफली जिसे Peanut भी कहा जाता है, इतने सारे पौष्टिक तत्वों से भरपूर होती है कि इसे सेहत का खजाना कहा जाता है।

मूंगफली में मीट, किचन और अण्डे की तुलना में काफी ज्यादा प्रोटीन, विटामिन्स मौजूद होते हैं,जिससे वजन बढ़ाने, शरीर की कमजोरी को दूर करने में बहुत फायदा मिलता है। साथ ही ये चेहरे पर निखार लाने का काम भी करते हैं। जानें कितनी ज्यादा सेहतमंद है ये और क्या हैं इसके फायदे।

मूंगफली हमारे खराब कोलेस्ट्राल को अच्छे कोलेस्ट्राल में बदलती है। मूंगफली में जितना प्रोटीन और एनर्जी होती है उतनी अण्डे में भी नहीं होती है। मूंगफली में पाया जाने वाला प्रोटीन दूध से मिलता है और चिकनाई घी से मिलती है। अकेली मूंगफली दूध, घी और बादाम की कमी को पूरा कर देती है। खाना खाने के बाद अगर आप रोजाना मूंगफली खाएंगे तो आपको फायदा होगा। खाने के बाद इसका सेवन करने से पाचन तंत्र अच्छा होता है और मोटापा कमजोर इंसान हेल्दी होता है।

यह शरीर में गर्माहट लाती है, जिस वजह से ब्लड सर्कुलेशन बेहतर बना होता है और इससे दिल स्वस्थ रहता है। हार्ट अटैक या दिल संबधियों बीमारियों का खतरा कम हो जाता है। गर्भवती महिलाओं के लिए मूंगफली खाना बहुत फायदेमंद होता है। इससे गर्भ में पल रहे बच्चे का विकास बेहतर तरीके से होता है।

Facebook Comments