अपनी हरकतों से नहीं बाज आ रहा है चीन, मोदी के देश की सीमा पर बसा रहा गांव…

कयास लगाए जा रहे हैं कि इस तरीके से चीन, भारत के सरहद के नज़दीक अपने गांव में स्ट्रैटिजिक पोजीशन को देखते हुए उनका विकास कर रहा है.

काफी दिनों के बाद चीन ने फिर अपना रंग बदला है, इस बार चीन, भारतीय सीमा से सटे इलाके में अपना वर्चस्व कायम करने की कोशिश कर रहा है. सुरक्षा एजेंसियों ने गृह मंत्रालय को रिपोर्ट दी है कि भारत-चीन सरहद के नजदीक चीन अपने 630 गांवों को दोबारा बसा कर उनको मजबूत करने में लगा हुआ है.

रिपोर्ट में बताया गया है कि चीन दोबारा बसाए जा रहे 630 गांवों में आधुनिक व्यवस्था दे रहा है, साथ ही इस इलाके में पीपुल्स लिबरेशन आर्मी अपनी डिफेंस पोस्ट भी मजबूत कर रहा है. सिर्फ यही नहीं चीन ने इन गाँवों को 2020 तक तिब्बत के नेशनल हाईवे से जोड़ने की योजना बनाई है. कयास लगाए जा रहे हैं कि इस तरीके से चीन, भारत के सरहद के नज़दीक अपने गांव में स्ट्रैटिजिक पोजीशन को देखते हुए उनका विकास कर रहा है.

आपको बता दें कि  गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने जब भारत चीन सरहद के नजदीक लपथल और रिमखिम बॉर्डर आउटपोस्ट का दौरा किया था. उस दौरान राजनाथ सिंह ने यह कहा था भारत चीन सरहद से सटे हुए गांव का विकास करना हमारी बड़ी प्राथमिकता है. उन्होंने कहा कि भारत-चीन सीमा पर रहने वाले नागरिकों की हमें चिंता करनी है.

Facebook Comments