चीन ने माना भारत का लोहा, बोले-‘ भारत से कई चीजों में आज भी पीछे है कई देश’

सरहद पर भारत की मुश्किलें बढ़ाने वाले चीन के सुर बदले-बदले से नजर आ रहे हैं। चीन ने एकबार फिर भारत की तारीफ की है। चीनी मीडिया ने भारत की तारीफ करते हुए कहा है कि ‘सॉफ्ट पावर’ समेत कई क्षेत्रों में भारत हमसे आगे हैं और हमें उनसे सीख लेनी चाहिए।

चीनी अखबार ग्लोबल टाइम्स में छपे एक लेख मे कहा गया है कि सेना और अर्थव्यस्था के मामले में चीन, भारत से अव्वल है। लेकिन जिस तरह से भारत योग को ‘सॉफ्ट पावर’ का मुख्य विषय बनाने में कामयाब हुआ है, चीन उससे काफी प्रभावित हुआ है। साथ ही लेख में कहा गया है कि हिंदी फिल्म इंडस्ट्री चीन में भारत के सॉफ्ट पावर को मजबूती प्रदान कर रही है। चीन को भारत से सीखना चाहिए क्योंकि सॉफ्ट पावर को प्रदर्शित करने के भारत के तरीके चीन के कुछ सरकारी समर्थन कार्यक्रमों से अधिक स्वीकार्य हैं।

लेख में कहा गया है कि कई बॉलिवुड फिल्मों ने भारत को लेकर चीन और यहां के लोगों का अनुभव बदला है। बलात्कार, झुग्गी बस्ती और गंदे नालों की खबरों के चलते चीनी लोग भारत को एक गंदे और पिछड़े हुए राष्ट्र के रूप में देखते हैं। टेंशन और सीमा विवाद के बावजूद भारत ‘सॉफ्ट पावर’ को व्यापर स्तर तक ले जाने में कामयाब रहा है। इसकी वजह है कि भारतीय अपनी संस्कृति पर गर्व करते हैं और उसे बचाने के लिए हर संभव कोशिश करते हैं।

Facebook Comments