नमक से पाएं बेदाग और खूबसूरत त्वचा…

आज तक आपने नमक का इस्तेमाल अपने खाने के स्वाद को बढ़ाने के लिए किया होगा, पर क्या आपको पता है नमक एक बहुत ही अच्छा ब्यूटी प्रोडक्ट होता है. नमक के इस्तेमाल से आप अपनी खूबसूरती में निखार ला सकती  हैं.

1- कई बार दिन भर काम करने के बाद शाम को बहुत थकान महसूस होती है. जिसके कारण चेहरा भी बुझा-बुझा सा दिखाई देता है. अगर आपको थकान महसूस हो रही है तो आधा बाल्टी गुनगुने पानी में 7-8 चम्मच नमक डालकर अच्छे से मिला लें. अब इस पानी में अपने पैरों को डूबा कर आधा घंटा बैठे. ऐसा करने से आपकी थकान दूर हो जाएगी और आपको ताजगी महसूस होगी.

2- नमक में भरपूर मात्रा में एंटीबैक्टीरियल और एंटी फंगल गुण मौजूद होते हैं. अगर आपके पैरों में इंफेक्शन है तो गर्म पानी में पैर डालने से वह भी दूर हो जाएगा.

3- ऑयली स्किन वालों के लिए नमक बेहतरीन टोनर के रूप में काम करता है. इसे इस्तेमाल करने के लिए एक छोटी स्प्रे बोतल में गुनगुना पानी ले ले. अब इसमें एक छोटा चम्मच नमक डालकर अच्छे से मिक्स करें. अब इसे अपने चेहरे पर स्प्रे करें. अब रुई की मदद से पूरे चेहरे पर इसे फैला ले. अब इसे साफ करें. ऐसा करने से आपका चेहरा अंदर से साफ हो जाएगा.

3- नमक एक नेचुरल  स्क्रबर होता है. अपने चेहरे को स्क्रब करने के लिए हाथों में थोड़ा सा नमक ले ले. अब इसमें थोड़ा सा पानी मिलाकर अपने चेहरे पर लगाएं. अब हल्के हाथों से अपने चेहरे की मसाज करें. ऐसा करने से आपकी त्वचा में मौजूद डेड स्किन साफ हो जाएगी और आपको कोमल मुलायम और निखरी हुई त्वचा मिलेगी.

Facebook Comments