अगर आपके शरीर में भी है खून की कमी तो ये खबर आपके लिए है, क्लिक कर जानें

सर्दियों की शुरुआत के साथ-साथ सब्जी मंडियों में कई प्रकार की सब्जियाँ जैसे गाजर, मूली, गोभी आदि देखने को मिलती है जिसमे आज हम आपको गाजर खाने के फायदे बताने जा रहे है। गाजर अपने आप में एक महत्वपूर्ण सब्जी है जिसमे कई प्रकार के विटामिन व मिनरल्स पाए जाते है जो हमारे शरीर के विकास व स्वास्थ्य के लिए लाभदायक है।

हालाँकि, सब्जी मंडियों में हमे दो प्रकार की गाजर देखने को मिलती है जिसमे गुलाबी रंग की गाजर व बैंगनी रंग की गाजर होती है। बैंगनी रंग की गाजर में लाल रंग की गाजर की अपेक्षा ज्यादा मिनरल्स व विटामिन्स पाए जाते है इसलिए बैंगनी रंग की गाजर को ज्यादा लाभदायक बताया गया है। अतः बैंगनी रंग की गाजर को देशी गाजर व गुलाबी रंग की गाजर को विदेशी गाजर कहा जाता है। 1. गाजर का सेवन हमारी आँखों के लिए लाभदायक माना जाता है क्योंकि विटामिन-A की कमी से हमारी आँखों से संबंधित रोग ‘रतौंधी’ हो जाता है तथा गाजर में विटामिन-A प्रचुर मात्रा में पाया जाता है जो की हमे रतौंधी जैसी बीमारियों से दूर रखता है तथा आँखों की रोशनी बढ़ाता है। 2. गाजर में उपस्थित A-कैरोटीन, B-कैरोटीन व लुटेइन एक अच्छे एंटी-अॉक्सीडेंट होते है जो हमारे शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को कम करते है जिससे ह्रदयाघात जैसी बीमारी से बचा जा सकता है।

3. गाजर एक अच्छा एंटी-अॉक्सीडेंट होने के साथ-साथ विटामिन-A से भरपूर होता है जो हमारी त्वचा के लिए लाभदायक है। गाजर का सेवन सलाद के रूप में करने से यह हमारे शरीर की सुंदरता बनाए रखता है। 4. गाजर की प्रकृति क्षारीय होने से यह मुँह में उपस्थित एसिड को संतुलित करता है साथ ही गाजर में विटामिन-C की मात्रा भी पाई जाती है जो हमे ‘पायरिया’ जैसी दाँतों की समस्या से दूर रखती है।

5. गाजर में प्रचुर मात्रा में ‘कैरीटोनॉइड’ पाया जाता है जो हमारे शरीर के प्रतिरक्षा तंत्र को मजबूत बनाता है तथा कैंसर जैसी गंभीर बीमारियों से भी बचा सकता है।

Facebook Comments