ये हैं भारत के टॉप रॉक क्लाइम्बिंग डेस्टिनेशंस….

ऐसे में भारत में भी कई ऐसी जगह हैं जो रोमांच से भरपूर है। जहां कम बजट में भी जाकर भरपूर एडवेंचर का मजा उठा सकते हैं। बात जब भारत में एडवेंचर स्पोर्ट्स की हो तो पैराग्लाइडिंग से लेके स्कीइंग और ट्रैकिंग से लेके माउंटेन क्लाइम्बिंग तक भारत में हर वो चीज़ उपलब्ध है जिसकी एक एडवेंचर प्रेमी को तलाश है।

बता दें कि बीते कुछ सालों से भारत में एडवेंचर स्पोर्ट्स इंडस्ट्री में लोगों की दिलचस्पी ज्यादा देखने को मिल रही है। रॉक क्लाइम्बिंग में लोगों का ज्यादा इंटरेस्ट देखा गया है। चलिए फिर बताते हैं भारत में रॉक क्लाइम्बिंग के बेस्ट डेस्टिनेशन। जहां जाकर आप मजा ले सकते हैं एडवेंचर का।

शे रॉक रॉक- क्लाइम्बिंग और पर्वतारोहण को हमेशा ही लेह ने आकर्षित किया है। लेह का शे रॉक रॉक क्लाइम्बिंग के लिए एक परफेक्ट जगह है। लेह शहर इंडस नदी के किनारे कराकोरम और हिमालय की श्रृंखला के बीच स्थित है। इस जगह की प्राकृतिक सुन्दरता देश भर से पर्यटकों को साल के बारहों महीने अपनी ओर खींचती है।

पर्वती वैली- बात जब रॉक क्लाइम्बिंग और पर्वतारोहण की हो और हम हिमाचल प्रदेश का ज़िक्र न करें तो बात अधूरी रह जाती है। आप हिमाचल में रॉक क्लाइम्बिंग और पर्वतारोहण करना चाहते हैं तो आप पर्वती वैली जरुर जाएं।

मालशेज़ घाट- समुद्र सतह से लगभग 700 मीटर की ऊँचाई पर स्थित एक शानदार पर्यटन स्थल और हिल स्टेशन है जो सादगी और सुंदरता से भरपूर है। ये जगह अपनी अनगिनत झीलों, चट्टानी पर्वतों के लिए प्रसिद्द है और यह प्रकृति प्रेमियों, सुख की खोज करने वालों, साहसिकों और ट्रेकर्स के बीच भी प्रसिद्द है।

मधुगिरी- अगर आप कर्नाटक में हैं और रॉक क्लाइम्बिंग में दिलचस्पी रखते हैं तो आप तुमकूर स्थित मधुगिरी जरुर जाएं। ये जगह रॉक क्लाइम्बिंग करने वालों के किसी स्वर्ग से कम नहीं है। इसके अलावा यहां आने वाले लोग इस जगह पर ट्रैकिंग रैपलिंग साइकिलिंग जैसी कई गतिविधियों को भी अंजाम दे सकते हैं। इस जगह की ख़ास बात ये है कि यहां मौजूद पहाड़ों का शुमार एशिया के दूसरे सबसे बड़े मोनोलिथ रॉक में होता है।

 

पैथलमाला- केरल स्थित मलप्पुरम से नजदीक पैथलमाला एडवेंचर के शौक़ीन उन लोगों के लिए स्वर्ग है जो नेचर के बीच रॉक क्लाइम्बिंग करना चाहते हैं। समुंद्र तल से 1372 मीटर की ऊंचाई पर स्थित पैथलमाला में ट्रैकिंग रैपलिंग से लेके रॉक क्लाइम्बिंग तक हर वो चीज मौजूद है जिसकी एक एडवेंचर वाले इंसान को जरुरज होती है।

Facebook Comments