किसान ऋण माफी पर सभी की नजर, कर्नाटक..CM कुमारस्वामी आज पेश करेंगे बजट

यह बजट हमारी सरकार के लिए एक अवसर होगा कि वह कर्नाटक में ऐसा कर देशभर के किसानों की उम्मीद जगाए।” 

कर्नाटक के मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी आज राज्य का बजट पेश करने जा रहा हैं, जो कांग्रेस-जनता(सेक्युलर) सरकार का पहला बजट होगा। लेकिन, इस बजट में सबकी निगाहें फसल ऋण माफी पर होगी जिसका उन्होंने जेडीएस के चुनावी घोषणा में वादा किया था। मुख्यमंत्री ने अपने चुनावी घोषणा पत्र में यह वादा किया था कि वे ऑफिस संभालने के 24 घंटे के भीतर करीब 53 हजार करोड़ रूपये का किसान ऋण माफ कर देंगे।

हालांकि, पूर्ण बहुमत नहीं मिलने का हवाला देकर कुमारस्वामी ने यह आश्वासन दिया कि वे राज्य में चरणबद्ध तरीके से ऋण माफ करेंगे। कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने भी ऋण माफी का मुद्दा उठाया।

उन्होंने ट्वीट करते हुए कहा- “कर्नाटक बजट की पूर्व संध्या पर मैं पूरी तरह से आश्वस्त हूं कि कांग्रेस-जेडीएस की गठबंधन सरकार अपने वादे के अनुरूप खेती को लाभकारी बनाने के लिए किसानों के ऋण माफ करेगी। यह बजट हमारी सरकार के लिए एक अवसर होगा कि वह कर्नाटक में ऐसा कर देशभर के किसानों की उम्मीद जगाए।”

काफी उम्मीदों के बीच कुमारस्वामी को गुरुवार को कठिन चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है, खासकर तब जब गठबंधन सरकार के कॉर्डिनेशन कमेटी की अध्यक्षता करनेवाले पूर्व मुख्यमंत्री सिद्धारमैया ने यह फैसला किया है कि पिछली कांग्रेस सरकार के वक्त कल्याणकारी योजनाओं को लेकर जो घोषणाएं की गई थी वह जारी रहेगी।

Facebook Comments