जापान में कोका-कोला ने 132 साल में पहली बार एल्‍कोहॉलिक ड्रिंक किया लॉन्‍च…..

दरअसल, कोका-कोला ने 132 साल में पहली बार अपना एल्‍कोहॉलिक ड्रिंक लॉन्‍च किया है। जापान में लॉंच किए गए अपने इस प्रॉडक्ट को कंपनी ने ‘यूनिक’ कहा।

एल्‍कोपॉप (alcopop) कही जाने वाली तीन फ्लेवर वाली यह ड्रिंक बाजार में उतारी गई हैं जिनमें 3-7% के बीच एल्‍कोहल है।

लेमन के फ्लेवर वाला यह ड्रिंक फिलहाल कंपनी ने केवल जापान में ही पेश किया है। नए बाजार और उपभोक्‍ताओं विशेष रूप से महिलाओं को ध्‍यान में रखते हुए इसे पेश किया गया है। हालाकि, कोका-कोला ने इसकी रेसिपी के बारे में कुछ नहीं बताया है।

जापान में चु-ही (Chu-Hi) नाम से एक बेहद लोकप्रिय ड्रिंक है। ये लोकल एल्‍कोहल और फलों से तैयार किया जाता है। इसको बीयर के विकल्‍प के रूप में बेचा जाता है और जापान में एल्‍कोहल लेने वाली महिलाओं में इसे काफी पसंद किया जाता है। जापान में इसके संतरा, अंगूर और नींबू फ्लेवर बेहद लोकप्रिय हैं, शायद उसी तर्ज पर कोका-कोला ने लेमन फ्लेवर में इस तरह का अपना प्रोडक्‍ट उतारा है।

इस क्षेत्र में जापान की सुंटोरी, अशाही और किरिन कंपनियों का दबदबा है। इसी मार्केट में अपनी पैठ बनाने के लिए कोका-कोला ने इस ड्रिंक को जापान के बाजार में उतारा है। हालांकि इसके साथ ही कोका-कोला ने कहा है कि जापान से बाहर इस तरह के एल्‍कोहॉलिक ड्रिंक को पेश करने की कंपनी की फिलहाल कोई योजना नहीं है।

गौरतलब है कि 90 के दशक में एल्‍कोपॉप ड्रिंक्‍स यूरोप और ब्रिटेन में खासा लोकप्रिय होना शुरू हुई थीं। स्मिरनॉफ आइस और बकार्डी ब्रीजर जैसे इस तरह के उत्‍पाद बहुत मशहूर हुए थे। इनके लेकर विवाद भी खड़ा हुआ क्‍योंकि यह चिंता जाहिर की गई कि सॉफ्ट ड्रिंक के टेस्‍ट में एल्‍कोहल को पेश करने से युवा इसकी तरफ ज्‍यादा आकर्षित हो सकते हैं।

Facebook Comments