SWAT कमांडो टीम में पहली बार शामिल होंगी महिलाएं

आतंकियों से लोहा लेने वाली SWAT कमांडो टीम में अब महिलाएं भी शामिल होने जा रही हैं। दिल्ली पुलिस पहली बार अपने स्पेशल वेपन्स ऐंड टैक्ट‍िक्स (SWAT) टीम में 40 महिलाओं को शामिल करेगा। यह स्पेशल कमांडो टीम आतंक निरोध अभियानों और दुर्दांत अपराधियों से निपटने के काम आती है। आपको बता दें कि इस टीम में करीब 200 पुरुष कमांडो है।

एक अंग्रेजी अखबार की खबर के अनुसार, स्वाट कमांडो अत्याधुनिक हथियारों और सुरक्षा उपरकणों से लैस होते हैं और चेतावनी जारी होने के बाद मिनटों में कार्रवाई के लिए तैयार हो जाते हैं। राजधानी दिल्ली में SWAT टीम का गठन 26/11 के मुंबई हमलों के बाद साल 2009 में किया गया था।

आपको बता दें कि स्वाट कमांडो को एके-47 राइफल, एमपी5 मशीन गन, ग्लॉक 17 या 26 पिस्टल और रात में बेहतर तरीके से देखने के लिए कॉर्नर शॉट डिवाइसेज दिए जाते हैं। उन्हें क्रव मगा का भी प्रशिक्षण भी दिया जाता है, जो इजरायली सेना द्वारा विकसित आत्मरक्षा प्रणाली है। इन कमांडो को एक पेंसिल टॉर्च, बुलेटप्रूफ हेलमेट, बुलेटप्रूफ जैकेट, एक कटर और एक कमांडो डैगर भी दिया जाता है। वे गुप्त कमांडो अभि‍यानों के दौरान स्पेशल नी एवं एल्बो पैड भी पहनते हैं।

 

Facebook Comments