यदि कब्ज़ से है परेशान तो फ़ौरन करे ये 5 काम…..

कब्ज़ एक सामान्य समस्या है जो कई लोगो में पाई जाती है। लोग पर्याप्त मात्रा में अपने आहार में रेशे या पानी नहीं लेते हैं । यह बहुत कम व्यायाम करने के कारण या विभिन्न प्रकार की दवाओं के साइड इफ़ेक्ट के परिणामस्वरूप भी हो सकती है ।

हर व्यक्ति समय-समय पर इस समस्या को अनुभव करता है लेकिन अच्छी बात यह हैं कि कई ऐसे सुरक्षित, सौम्य और प्राकृतिक उपचार हैं जिनसे कब्ज़ का उपचार और बचाव दोनों होते हैं ।

ज्यादा से ज्यादा पानी पियें
कठोर और सूखा मल होना कब्ज़ का सामान्य कारण है इसलिए अधिक से अधिक पानी पियें जिससे मल आसानी से निकल सकेगा । जब आप अपने आहार में फाइबर या रेशे अधिक मात्रा में लेते हैं तब विशेषरूप से अधिक पानी पीना चाहिए।

फाइबर या रेशे अधिक खाएं
फाइबर प्राकृतिक रेचक (laxative) होते हैं । ये आपके मल में पानी की मात्रा को बढ़ा देते हैं और ढेर या बड़ा हिस्सा (बल्क (bulk)) बनाने में मदद करते हैं । इससे आपकी आँतों के द्वारा मल त्याग की गति अधिक तेज़ी से और सुचारू रूप से होने में मदद मिलेगी ।

 

आलू बुखारे खाएं
आलू बुखारे में भरपूर मात्रा में फाइबर होते हैं । इनमे सोर्बिटोल (sorbitol) भी पाया जाता है जो एक मल को पतला करने वाली शर्करा है जिससे प्राकृतिक रूप से कब्ज़ से राहत पाने में मदद मिलती है ।

पनीर और अन्य डेरी उत्पाद लेने से बचें
पनीर और अन्य डेरी उत्पादों में सामान्यतः लेक्टोस पाया जाता है जिसके प्रति कई लोग संवेदनशील होते हैं । इस लेक्टोस के कारण कुछ लोगों में गैस, फुलाव या ब्लोटिंग और कब्ज़ होता है ।

अपनी प्रतिदिन की डाइट में दही को शामिल करें
दही में जीवित बैक्टीरिया संवर्धन या प्रोबायोटिक होते हैं जो आपके पाचन तंत्र को स्वस्थ बनाये रखने और सुचारू रूप से काम करने के लिए एक सही वातावरण का निर्माण करते हैं । अपने प्रतिदिन के भोजन में एक कप दही को शामिल करने की कोशिश करें ।

 

Facebook Comments