Breaking : बुंदेलखंड एक्सप्रेस वे का निर्माण जल्द शुरू होगा

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अपने ड्रीम प्रोजेक्ट बुंदेलखंड एक्सप्रेस वे  का काम तेजी से आगे बढ़ाने को कहा है। उन्होंने अधिकारियों से कहा है कि इस एक्सप्रेस वे के लिए दो महीने में कम से कम 70 प्रतिशत जमीन खरीदने का काम पूरा कर लें।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने छत्तीसगढ़ के चुनावी दौरे पर से लौटने के बाद रविवार रात अपने आवास पर उत्तर प्रदेश एक्सप्रेस-वे औद्योगिक विकास प्राधिकरण (यूपीडा)के अधिकारियों के साथ बैठक कर बुंदेलखंड एक्सप्रेस वे प्रोजेक्ट की समीक्षा की। सीएम ने कहा कि यह एक्सप्रेस वे बुंदेलखंड के विकास व रोजगार दिलाने के लिहाज से महत्वपूर्ण है। इसी के साथ डिफेंस कारीडोर बन रहा है। इस लिहाज से सभी औपचारिकताएं  जल्द पूरी की जाएं। । इस बैठक में प्रस्तावित  एक्सप्रेस वे के रूट  को मंजूरी दे दी गई। इस प्रोजेक्ट में करीब तीन हजार करोड़ जमीन खरीदने पर खर्च होंगे। इसके अलावा 11 हजार करोड़ रुपये निर्माण कार्य पर खर्च होंगे।  बांदा समेत तीन जिलों में जमीन खरीदने का काम शुरू हो गया है। इस पर 60 प्रतिशत पैसा विकासकर्ता लगाएंगे व बाकी सरकार खर्च करेगी।
प्रदेश सरकार अगले वित्तीय वर्ष के बजट में इस प्रोजेक्ट के लिए भारी धनराशि का बंदोबस्त करेगी। पिछले साल मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इस प्रोजेक्ट का ऐलान करते हुए कहा था  कि विकास की दौड़ में पिछड़ चुके बुंदेलखंड को 6 लेन सड़क से जोड़कर विकास की और अग्रसर करेंगे।

आगरा एक्सप्रेस वे से जुड़ेगा : बुंदेलखंड एक्सप्रेस वे का निर्माण बुंदेलखंड के चित्रकूट से शुरू होगा। इसके बाद यह बांदा, हमीरपुर, उरई (जालौन) होते हुए औरया पर जाकर लखनऊ आगरा एक्सप्रेस वे से जुड़ जाएगा। यह जगर इटावा औरया व कन्नौज के ठीक बीच में है। इस तरह बुंदेलखंड एक्सप्रेस वे आगरा एक्सप्रेस वे व यमुना एक्सप्रेस वे के जरिए सीधे दिल्ली तक जुड़ जाएगा।

जमीन खरीद प्रक्रिया जनवरी तक पूरी होगी:अवस्थी
यूपीडा के सीईओ अवनीश अवस्थी ने बताया कि मुख्यमंत्री ने इस प्रोजेक्ट को जल्द आगे बढ़ाने को कहा है। उनकी कोशिश होगी अगले साल मार्च तक इस एक्सप्रेस वे का निर्माण कार्य शुरू करा दिया जाए। इससे पहले जनवरी तक जमीन का खरीदने  की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी। यह एक्सप्रेस वे 294 किमी लंबा बनेगा। सरकार के इस महत्वपूर्ण प्रोजेक्ट के लिए जमीन खरीदने से लेकर डवलपर चयन तक सारे काम तय समय से पूरे होंगे।

Facebook Comments