घर पर बनाये क्रीम रोल….

मीठे मीठे क्रीम रोल खाना हर किसी को पसंद होता है,खासकर बच्चों को ये बहुत पसंद होते है ये इन्हे बहुत पसंद से खाते है. अक्सर लोग मार्किट से खरीद कर अपने बच्चो को क्रीम रोल खिलाते है,पर आज हम आपको घर पर ही क्रीम रोल बनाने की आसान विधि के बारे में बताने जा रहे है.

सामग्री

260 ग्राम मैदा,1/4 टीस्पून नमक,1/4  टीस्पून विनेगर,60 ग्राम बटर,120 मि.ली पानी,280 ग्राम बटर,150 ग्राम क्रीम पाउडर ,300 मि.ली दूध,बटर,चेरी

विधि

1-क्रीम रोल बनाने के लिए सबसे पहले एक बड़े कटोरे में मैदा ले ले. अब इसमें  नमक, विनेगर, 60 ग्राम मक्खन मिलाये,अब इन सबको अच्छे से मिला ले,अब थोड़ा थोड़ा पानी डालते हुए इसे अच्छे से मुलायम गूंथ ले और लगभ 20 मिनट के लिए ढक कर रख दे.

2-अब एक प्लास्टिक रैप ले ले. फिर इस रैप पर 280 ग्राम बटर रखें और बेलन की मदद से इसे बेल कर चारो तरफ फैला ले,अब इसे भी थोड़ी देर के लिए ऐसे ही छोड़ दे.

3-अब पहले से गूंथ कर रखे हुए आटे की लोई लेकर थोड़ा मोटा बेल लें. अब इसके बीच में बटर रखें और दोनों को एक-साथ रोल बना ले. और थोड़ी देर के लिए इसे ऐसे ही रहने दे.

4-अब एक दूसरे कटोरे में क्रीम पाउडर डाल ले,अब इसमें थोड़ा थोड़ा पानी डालकर अच्छे से मिलाये,इस बात का ध्यान रखे की ये ज़्यादा पतला न होने पाए.

5-अब एक शीट लेकर उसे कोन का आकार दे.अब इस कोन को एल्मूनियम फॉयल से लपेट दे.

6-अब पहले से तैयार किए आटे को बराबर हिस्से में काट लें

7-इसके बाद जो एल्मूनियम कोन आपने पहले से तैयार करके रखा है उसे इन आटे की रोल में रैप करे.अब इस रोल को बेकिंग ट्रे पर रख कर ब्रश की सहायता से बटर लगाएं.

8-ओवन को  400°F/200°C के तापमान प्रीहीट करे अब इसमें क्रीम रोल को डालकर  20 मिनट के लिए बेक करें. फिर ठंडा होने पर कोन को हटा दें.

9-अब इस क्रीम रोल में पहले से तैयार करके रखी हुई फ्रॉस्टिंग को भर दे,और ऊपर से चेरी के साथ गार्निश करें.

10-क्रीम रोल तैयार है. इसे सर्व करें.

Facebook Comments