UPTET 2018: यूपी टीईटी के लिए आवेदन यहां upbasiceduboard.gov.in से करें आवेदन

उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (टीईटी) 2018 के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू हो गई है। परीक्षा चार नवंबर को होगी। इसके लिए ऑनलाइन आवेदन वेबसाइट www.upbasiceduboard.gov.in पर शुरू हो चुके हैं। टीईटी के लिए आवेदन का लिंक एक्टिव हो चुका है।

निर्धारित माध्यम से आवेदन शुल्क 18 सितंबर से पांच अक्टूबर तक स्वीकार किए जाएंगे। वहीं इस बार चार नवंबर को प्रस्तावित टीईटी-18 में कई बदलाव किए गए हैं। राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद (एनसीटीई) की अधिसूचना के मुताबिक, प्राथमिक स्तर की परीक्षा में बीएड डिग्रीधारियों को अवसर दिया गया है।

ऑनलाइन आवेदन के प्रिंट लेने की आखिरी तारीख- छह अक्टूबर शाम छह बजे 

ऑनलाइन पंजीकरण की अंतिम तिथि 4 अक्टूबर शाम 6 बजे तक

सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी अनिल भूषण चतुर्वेदी ने बताया कि अभ्यर्थियों को ऑनलाइन आवेदन की अंकित प्रविष्टियों में संशोधन का कोई अवसर नहीं मिलेगा इसलिए सावधानीपूर्वक फार्म भरें।

साथ ही प्रश्नों को लेकर होने वाले विवादों से बचने के लिए कक्षा एक से आठ तक की परिषदीय पुस्तकों की विषयवस्तु पर आधारित प्रश्न पूछे जाएंगे। हालांकि प्रश्नों की कठिनाई का स्तर कक्षा 12 तक का होगा।

शिक्षामित्रों के लिए ऑनलाइन आवेदन में इस बार अलग से कॉलम है। एनसीटीई से मान्यता प्राप्त दूसरे राज्यों के संस्थानों से डीएलएड या अन्य कोर्स के अभ्यर्थियों को मौका मिलेगा। ऑनलाइन फीस एसबीआई की जगह एचडीएफसी बैंक की मदद से जमा कराई जाएगी। ऑनलाइन पंजीकरण की अंतिम तिथि 4 अक्टूबर शाम 6 बजे तक है। निर्धारित माध्यम से आवेदन शुल्क 18 सितंबर से पांच अक्टूबर तक स्वीकार किए जाएंगे।

Facebook Comments