आंधी से गिर गया 215 साल पुराना पेड़, जड़ों को देखते ही लोगों ने बुलाई पुलिस

आयरलैंड में एक अजीबोगरीब घटना सामने आई है। बीते दिनों एक तूफान में 215 साल पुराना वृक्ष जड़ समेत उखड़ कर गिर गया। पेड़ की जड़े बाहर आ गई और उन जड़ों को देखते ही स्थानीय लोगों ने पुलिस को फोन कर दिया।

पेड़ गिरने की जगह जब पुलिस पहुंची तो पाया कि पेड़ के नीचे एक आधा कंकाल मौजूद था। पुलिस भी इस मामले को समझ नहीं पाई और उन्होंने वैज्ञानिकों को फोन कर दिया, इस मौके पर कुछ साइंटिस्ट पहुंच गए।

साइंटिस्ट्स भी पेड़ की जड़ से निकले उस अजीबो-गरीब कंकाल को देख कर हैरान हो गए। वैज्ञानिकों के लिए सबसे बड़ा सवाल यह था कि आखिर यह कंकाल किसका है। वैज्ञानिकों ने आसपास के इलाके से छानबीन करके इसकी स्टडी शुरू की। जिसमें कई चौंकाने वाले खुलासे हुए।

वैज्ञानिकों ने कार्बन डेटिंग पद्धति से यह पता लगाया कि जिस शख्स का यह कंकाल था उसकी उम्र मौत के समय 17 से 20 वर्ष के बीच थी। फिर कार्बन आइसोटोप पद्धति से यह पता चला की यह कंकाल 1000 साल पुराने किसी व्यक्ति का है।

शुरुआती दौर में जो बातें पता चली उससे कहीं ज्यादा चौंकाने वाले खुलासे हड्डियों की जांच करने पर पता चले। जांच में पता चला कि इस व्यक्ति के शरीर को काटा गया था। इसके शरीर को काटने के बाद उसके हाथ भी काटे गए थे। वैज्ञानिकों ने इस बात की पुष्टि कर दी कि इस शख्स की मौत प्राकृतिक नहीं थी। इससे 2 थ्योरी जन्मी। एक तो इस शख्स की मौत किसी झगड़े में हुई थी या इसको किसी ने क्रूर सजा दी थी।

शोधकर्ताओं ने बताया कि 200 साल पहले जब ये पेड़ लगाया गया तब इसे लगाने वाले को पता नहीं था कि इसके नीचे क्या राज छिपा है। लेकिन प्रकृति इतने सालों बाद अपने अंदर छिपे राज को बाहर ले आई। एक एक्सपर्ट ने कहा, ”अगर ये पेड़ नहीं होता, तो हम कभी इससे जुड़े इतिहास के बारे में नहीं जान पाते”।

Facebook Comments