शरीर की सारी गंदगी मिनटों में साफ कर देंगी ये चीजें….

हम लोग चाहे खाने की चीजों को कितना भी पानी में धो लें, लेकिन सब्जियों और फलों में जहरीले तत्व फिर भी मौजूद रहते हैं। दूध से लेकर खाने-पीने की चीजों में मिलावट की जाती है, इसके अलावा फलों और सब्जियों की खेती में जहरीले रसायनों का प्रयोग किया जाता है। इसके अलावा पॉल्यूशन और तंबाकू उत्पाद भी हमारे शहर में जहरीले तत्व भर देते हैं।

ऐसे में हमारे शरीर के अंदर इतनी मात्रा में विषैले पदार्थ जमा हो चुके हैं जो आपको कभी भी बीमार बना सकते हैं। इन बीमारियों से बचने का एक सीधा और सरल उपाय है शरीर को डिटॉक्स यानि जहरीले पदार्थों से मुक्त करना। हालांकि, डॉक्टरी प्रक्रिया में दवाओं का सहारा लिया जाता है, लेकिन कुछ ऐसी चीजें हैं… जिनमें कुदरती ऐसे गुण हैं जो धीरे-धीरे आपके शरीर से सारे जहरीले पदार्थ बाहर कर देते हैं। गर्मी का मौसम इस प्रक्रिया के लिए सबसे बेहतर होता है, क्योंकि इस मौसम में शरीर तेजी से डिटॉक्स होता है और आपको इसका ज्यादा फायदा मिलता है।

हालांकि ,शरीर को डिटॉक्स करते समय काफी सावधानी बरतनी पड़ती है क्योंकि इससे अधिक भूख लगने और खाना पचने की प्रक्रिया धीमी हो सकती है। इसलिए आज हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताएंगे, जिससे आप प्राकृतिक तरीके से शरीर को डिटॉक्स करके अपच, पेट फूलना और तनाव जैसी समस्याओं को दूर कर सकते हैं।

क्यों जरूरी है डिटॉक्सिफिकेशन : शरीर को तरोताजा रखने के लिए डिटॉक्सिफिकेशन करना बहुत जरूरी है। डिटॉक्सिफिकेशन शरीर से जहरीले तत्वों को बाहर निकालकर आपको दिल, फेफड़े, गुर्दे, किडनी और यहां तक की कैंसर की बीमारियों से भी बचाता है। बॉडी को डिटॉक्स करते समय ऐसे आहारों का सेवन किया जाता हैं जो शरीर के अंदरूनी और बाहरी अंगों की सफाई करते हुए आपको नई उर्जा देते हैं और आपके शरीर को फिट रखते हैं।

हल्दी : शरीर से जहरीले पदार्थ निकालने के लिए सबसे बढ़िया और आसान तरीका है हल्दी का इस्तेमाल। हल्दी हर भारतीय रसोई में मिलती है, इसलिए आपको मार्केट में हाथ-पांव मारने की जरूरत नहीं हैं। एक गिलास सादा पानी लें और उसमें थोड़ी सी हल्दी डालकर उबाल लें। इसके बाद इसमें शहद और नींबू की कुछ बूंदें डालकर पी लें। 10-15 दिन इस्तेमाल करने के बाद आपको फर्क दिखने लगेगा।

नींबू की चाय : नींबू की चाय यानि लेमन टी वैसे तो कई लोगों को पसंद है, लेकिन इसका लगातार इस्तेमाल स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छा है। डिटॉक्सिफिकेशन के लिए आप दिन में 3 बार नींबू वाली चाय बनाकर पीएं। नींबू में मौजूद विटामिन सी लीवर में मौजूद जहरीले तत्वों को बाहर निकालने में मदद करता है।

धनिया और खीरा : गर्मियों का मौसम है ऐसे में धनिया और खीरा आसानी से मिल जाता है। भरपूर मात्रा में धनिए और खीरे का सेवन भी आपकी बॉडी को डिटॉक्स करने में मदद करता है। इसके अलावा गर्मियों में इसका सेवन शरीर में पानी की कमी को भी पूरा करता है।

लहसुन का सेवन : एंटीबायोटिक गुणों से भरपूर लहसुन का सेवन शरीर को प्राकृतिक तरीके से डिटॉक्स करता है। इसलिए अपनी डाइट में लहसुन को जरूर शामिल करें। हो सके तो रोज सुबह खाली पेट लहसुन की एक-दो कली खाने की आदत बना लें। कुछ दिन में आपको इसका असर देखने को मिलेगा।

ग्रीन टी : ग्रीन टी के फायदे इतने हैं कि उन्हें बताना भी मुश्किल है। ग्रीन टी का रोजाना इस्तेमान न सिर्फ आपका वजन कम करने में मदद करता है, बल्कि शरीर में जमा जहरीले पदार्थों को भी निकाल बाहर करता है। इसके अलावा ग्रीन टी खून साफ करने में भी मदद करती है और लीवर की गई बीमारियों से आपको बचाती है।

Facebook Comments