Lifestyle : ब्रेकअप का दर्द नहीं हो रहा बर्दाश्त तो इन बातों पर ध्यान देना है जरुरी

प्यार हर किसी के लिए टाइमपास नहीं होता और कुछ लोग इस प्यार को कुछ ज्यादा ही गहरे तरीके से अपना लेते हैं। ऐसे में जब उनका दिल टूटता है तो उसका दर्द बर्दाशत से बाहर हो जाता है। आप किसी के साथ दो पल के लिए भी जुड़े तो उससे बिछड़ना आसान नहीं होता है। किसी के साथ एक अच्छा लंबा रिलेशन चलाना और उसके बाद एक झटके से अलग हो जाना कई बार किसी एक पर कुछ ज्यादा ही पहाड़ बनकर गिरता है। अगर आप भी किसी से ब्रेकअप करके दुखी हैं तो यह कुछ बातें जान लेना आपके लिए बहुत ही जरुरी है।

सच को मानें

कुछ लोग हमेशा इनकार में ही रहते हैं। रिश्ता पूरी तरह खत्म होने के बाद भी उन्हें हमेशा एक आस लगी रहती है कि शायद अभी कुछ हो जाए और वह वापस आ जाए। जब तक आप .यह उम्मीद लगाएं बैठे रहेंगे आप कभी भी खुश नही हो पाएंगे। खुशी को पूरी तरह से अपनाने के लिए जरुरी है कि आप अपने मन से दुख को पूरी तरह निकाल दें। जब आप किसी के वापस आने की आस लगाए बैठे रहते हैं तो फिर किसी दूसरे के साथ समय बिताने का ख्याल आप सोच भी नहीं पाते। इस सच को स्वीकारें की अब आपका रिश्ता खत्म हो चुका है। इससे आपको थोड़ी राहत मिलेगी।

हमेशा गम में ना डूबे रहें

दुनिया में अगर आप खुश हैं तो फिर लोग भी आपके साथ खुश रहेंगे, लेकिन अगर आप दुखी हैं तो फिर लोग आपको पूछने ही नहीं आएंगे। हर कोई बार बार आपको एक ही बात नहीं समझा सकता । यह बात आपको खुद समझनी होगी। कई बार आपको पता नहीं चलता, लेकिन आपके दुखी रहने से आपके माता पिता और दोस्त भी दुखी रहते हैं। अगर आप चाहते हैं कि वह आपकी वजह से दुखी ना रहें तो उनके लिए खुद को गम से बाहर निकालिए और खुशी का रास्ता ढूंढें।

मूव ऑन करें

जो बीत गई सो बात गई। यही जीवन का सत्य है। जो होना था वह तो हो चुका है। उसके बारे में बार बार सोचकर अब कुछ होने वाला नहीं है। ऐसे में अगर कोई आपकी जिंदगी से बाहर चला गया है तो इस बात को स्वीकारते हुए आप भी आगे बढ़ें। किसी और कि जिंदगी में जाएं या किसी और को अपनी जिंदगी में आने दें। बार बार यह न सोचें की क्. गलत हुआ। आगे बढ़ें औऱ दूसरों को भी मौका दें। यह जरुरी नहीं है कि हर बार आपका दिल ही टूटे। कई बार कुछ अच्छा भी हो सकता है।

फिर से बनें जिंदा दिल

कई बार शौक होते नहीं तो पैदा करने पड़ते हैं। कोई रिश्ता तोड़कर चला गया तो इसका मतलब यह नही है कि अब आपकी जिंदगी में कुछ बचा ही नहीं। फिर से जिंदादिल बनें औऱ नई चीजों का अपने जीवन में स्वागत करें। कोशिश करें की कुछ बेहतर हो। दोस्तों के साथ बाहर जाएं। घूमें फिरें मौज मस्ती कें। कोई नया शौक बनां लें और फिर उसे पूरा करें। ऐसा करने से आप ब्रेकअप के दर्द से बाहर निकल पाएंगे।

Facebook Comments