घर पर ही वर्कआउट से खुद को फिट रखती हैं हॉट हीरोइन डायना

डायना हर रोज जिम जाने वालों में से नहीं हैं। वह जितना हो सके घर पर ही वर्कआउट कर लेती हैं।  डायना अपनी बॉडी को टोन्ड रखने के लिए योगा भी करती हैं। उन्होंने कई बार योगा करते हुए अपनी तस्वीरें अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर शेयर भी किया है। तो चलिए जानते हैं कि बॉडी को फिट और आकर्षक बनाए रखने के लिए डायना पेंटी किन-किन योगासनों का सहारा लेती हैं।

उर्ध्वमुख श्वान आसन- यह अधोमुख श्वान आसन के विपरीत आसन की क्रिया है। अधोमुख में सिर को नीचे की ओर करके आसन किया जाता है जबकि इसमें सिर को ऊपर की तरफ करके योग किया जाता है।

इस आसन का अभ्यास करते समय जब शरीर के ऊपरी भाग को जमीन से ऊपर की ओर उठाते हैं उस समय कमर पर अधिक दबाव नहीं डालना चाहिए बल्कि रीढ़ की हड्डी को एक साथ ऊपर की तरफ घूमाना चाहिए। कंधों को थोड़ा बाहर की ओर आरामदायक स्थिति में फैलाकर बांहों को धीरे-धीरे सीधा करना चाहिए। यह आसन रीढ़ की हड्डी, भुजाओं और कमर के लिए बेहद फायदेमंद होता है।

नौकासन-

यह आसन पेट के मसल्स को मजबूत रखने का काम करता है। इसके अलावा यह फैट को कम करने का भी काम करता है और दर्द से आराम दिलाता है। इसे करने के लिए आप सबसे पहले पीठ के बल लेट जाएं। दोनों पैर और दोनों हाथों को शरीर के साथ लगा लें। इसके बाद लंबी गहरी सांस लें और सांस छोड़ते हुए हाथों को पैरों कि तरफ बढ़ाएं, साथ ही अपने सीने को भी आगे की तरफ उठाएं। वहीं इसी प्रक्रिया के साथ ही पैरों को भी ऊपर की ओर उठाएं। कुछ समय के लिए आसन को बनाए रखें और गहरी सांसे लेते रहें। आखिर में साँस छोड़ते हुए धीरे से जमीन पर वापस सीधे लेट जाएं।

सर्वांगासन-

यह सभी अंगों का व्यायाम होता है। इसीलिए इसे सर्वांग आसन कहा जाता है। इसे करने के लिए सबसे पहले अपने हाथ और पैर सीधा कर जमीन पर लेट जाएं और गहरी सांस लेते हुए अपने दोनों पैरों को सीधे ऊपर की ओर उठाएं। अपने हिप्स को ऊपर उठाते हुए पैरों को सीधा करें और बाद में सिर की ओर 45 डिग्री का कोण बनाने की कोशिश करें। सांस लेते हुए अपने दोनों हाथों से पीठ को सहारा दें। इस स्थिति में अंगूठे शरीर के अगले हिस्से और बाकी उंगलियां पीठ पर होनी चाहिए। पैरों को ऊपर की ओर उठाएं। इस आसन के दौरान मन को बिल्कुल शांत रखें। कुछ देर इसी अवस्था में रहने के बाद पहले की स्थिति में लौट आएं।

 

Facebook Comments