एक बार आजमाकर तो देखिए…बड़े काम का है कमरख, दिल की बिमारी से आंखो की सूजन तक करता है दूर, त्वचा को भी दे निखार

कैरेम्बोला यानी कमरख हर कोई बहुत ही पसंद से खाता है। ये दिखने में हरे और पीले रंग का होता है। ये खट्टा और मीठा स्वाद का होता है। इसका ज्यादातर इस्तेमाल अचार, चटनी जैसी चीजें बनाने में किया जाता है। ये फल सिर्फ भारत में ही नहीं बल्कि कई अलग-अलग देशों में पाया जाता है। जहां इसे अलग-अलग नामों से जाना जाता है। स्वाद में तो ये लाजवाब होती ही है साथ ही सेहत के लिए भी इसके कई लाजवाब फायदे हैं।

carambola आंखो की सूजन को कम करता है। जिसका मतलब है कि अगर आप नियमित तौर से carambola खाएंगे तो आपकी आंखे खूबसूरत नजर आएंगी। इससे आंखों कि बिमारी भी दूर रहती है। सिर्फ आंखे ही नहीं ये आपकी त्वचा को निखारने का काम भी करते हैं ये carambola। इससे फीकी त्वचा भी चमकदार दिखती है।

carambola

carambola खाने से हमारा immune System बढ़ता है। इसमें Anti-bacterial गुण मौजूद होते हैं जो शरीर को किसी भी तरह के बैक्टेरिया से बचाता है। जिन लोगों को एक्जिमा की परेशानी है उन लोगों के लिए ये बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होता है।  नियमित तौर से carambola का सेवन करने से बहुत तरह के बैक्टेरिया गायब हो जाते हैं।

इसके अलावा अगर आप अपने बढ़ते वजन से परेशान हैं तो carambola आपकी मदद कर सकता है। इसमें अच्छी मात्रा में Folic Acid पाया जाता है जिससे मोटापा कंट्रोल में रहता है। इससे आपके शरीर में Fibre की मात्रा बढ़ती है जिससे वजन भी कंट्रोल में रहता है। ये दिल की बिमारियों को भी कम करता है।

Facebook Comments